दिल्ली-एनसीआर में आज गर्मी और उमस बढ़ाएगी परेशानी,जानिए- बारिश को लेकर क्या है अपडेट

in #delhi2 years ago

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी था लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार का दिन गर्म और उमस भरा रहा और अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया जो कि साल के इस समय के लिए सामान्य से एक डिग्री और रविवार के अधिकतम तापमान से छह डिग्री ज्यादा था. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है और दिल्ली में गुरुवार तक बारिश होने के कोई आसार नहीं हैंय
IMG_20220809_090358.jpg
दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते बारिश के आसाम कम

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 15 अगस्त के बाद ही बारिश की संभावना बन रही है. हालांकि 12 अगस्त को भी कुछ इलाकों हल्की बूंदाबांदी हो सकती है लेकिन उमस और गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी. इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने की भी संभावना है.वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है. बुधवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है लेकिन भारी बारिश के आसार न के बराबर है.

दिल्ली में ये आने वाला सप्ताह ड्राई रहने की संभावना

वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में आने वाला सप्ताह अपेक्षाकृत ड्राई रहने की संभावना है, क्योंकि मॉनसून की ट्रफ मध्य भारत के करीब है. आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा है कि, “मानसून की ट्रफ अब उत्तर पश्चिम भारत से काफी दूर है और राजस्थान के कुछ हिस्सों और निचले क्षेत्रों से गुजर रही है. दिल्ली में अभी भी पूर्वी हवाएं आ रही हैं जो नमी लाती हैं, लेकिन इस क्षेत्र में कोई सक्रिय मौसम प्रणाली नहीं है जो बारिश ला सके. दिल्ली में 14 अगस्त तक इस अवधि के दौरान छिटपुट बूंदा बांदी को छोड़कर, किसी भी भारी बारिश की संभावना नहीं है. “

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में आज कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे. हालांकि बारिश की संभावना नहीं है.

वहीं नोएडा में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज दिन भर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना है.

गुरुग्राम में मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज दिन भर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. आज शहर में बारिश की कोई संभावना नहीं है.

दिल्ली-एनसीआर में 'संतोषजनक' श्रेणी में है 'वायु प्रदूषण'

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार मंगलवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'संतोषजनक' श्रेणी में 84 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 74, जबकि गुरुग्राम में 70 रिकॉर्ड हुआ है. बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.