जहांगीर पूरी हिंसा की रोहिणी कोर्ट में पेश हुई चार्जशीट।

in #delhi2 years ago

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट जहांगीरपुरी दंगों से संबंधित दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा द्वारा दायर आरोपपत्र पर 28 जुलाई को विचार करेगी। 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी के सी और दूसरे ब्लॉक में हुई हिंसा में 37 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए 37 आरोपियों में से 30 मुस्लिम और सात हिंदू हैं। कुछ आरोपियों की दंगा भड़काने में अहम भूमिका थी, उनकी पहचान मोहम्मद अंसार, शेख सलीम उर्फ ​​सलीम चिकना के रूप में हुई है।

हिंसा के पीछे की साजिश का पर्दाफाश करते हुए क्राइम ब्रांच ने कहा है कि यह पूर्वनियोजित हिंसा थी। चार्जशीट में सीसीटीवी फुटेज, बयानों और मौका ए वारदात की फोरेंसिक जांच को शामिल किया गया है। हत्या के प्रयास, दंगा, मारपीट आदि सहित आईपीसी की 12 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

कुछ आरोपी हथियारों से लैस थे, जिन्हें फायरिंग करते देखा गया। धार्मिक जुलूस पर हमला किया गया। मोहम्मद अंसार, सलीम चिकना के अलावा जिन अन्य लोगों ने झड़पों में प्रमुख भूमिका निभाई उनमें इमाम शेख, तरबेज खान शामिल हैं। मोहम्मद अंसार सहित पांच पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

पूर्व नियोजित तरीके से जुलूस को निशाना बनाया गया और हमला किया गया। आठ आरोपी अभी भी फरार हैं और उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। नाबालिगों को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने पेश किया गया। प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। करीब 2000 पन्नो की चार्जशीट बताई जा रही है173184-nqacoprynb-1650257705.jpg