Chandpur Village में झुक गया दिल्ली सरकार सिर, देखें देहात क्षेत्र का विकास

in #delhi2 years ago

#aa_news @AA News

दिल्ली के चांदपुर गांव में मंगलवार को दाह संस्कार के दौरान बारिश का वीडियो हुआ वायरल। वीडियो में ग्रामीण प्लास्टिक का त्रिपाल खड़ा करके डीजल और पेट्रोल डालकर कर रहे हैं दाह संस्कार। दिल्ली सरकार की तरफ से नहीं बनाया गया है टीन शैड।

दिल्ली सरकार के विकास के दावों की पोल दिल्ली के बवाना विधानसभा के अंतर्गत चांदपुर गांव में खुली। चांदपुर गांव में मंगलवार को अंतिम संस्कार करने के लिए जब लोग पहुंचे तो तेज बारिश आ गई। बारिश के दौरान ग्रामीणों को डंडों के सहारे त्रिपाल खड़ा करके शव का अंतिम संस्कार पेट्रोल और डीजल डालकर करना पड़ा। इस तरह से डीजल डालकर दाह संस्कार करना गांव के लोग बेहद अपमानजनक मानते हैं लेकिन श्मशान घाट पर टीन शेड न होने के कारण मजबूरी में यह कदम उठाना पड़ा। गांव के लोगों ने बताया कि पिछले कई सालों से लगातार टीन शैड की मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार की तरफ से श्मशान घाट में टीन शेड नहीं लगाया गया है। गांव देहात की बात की जाए तो अकेला चांदपुर गांव नहीं दिल्ली के कई गांव के श्मशान घाटों की ऐसी ही हालात है। दिल्ली सरकार की तरफ से यहां श्मशान घाट में सड़क टीन शेड आदि का कोई कार्य नहीं किया गया। आज फिर गांव में एक मौत हुई तो शव का अंतिम संस्कार करने के लिए गांव के लोग सुबह सुबह जल्दी पहुंच गए क्योंकि लोगों को डर था कि आज भी बारिश आई तो कल की तरह परेशानी होगी। स्थानीय लोग आज बुधवार को इकट्ठा होकर बवाना के स्थानीय विधायक से भी मिले जिन्होंने 3 महीने के अंदर टीन शेड का कार्य शुरू करवाने का आश्वासन दिया है।

अब देखने वाली बात होगी कि दिल्ली सरकार कब गांवों के विकास की सुध लेती है। दिल्ली देहात की सड़कें, गलियां, शमशान घाट आदि के हालात पूरी तरह से बदहाल है लेकिन सरकार पर आरोप लगते रहे हैं कि दिल्ली सरकार शहरी क्षेत्र पर ध्यान दे रही है ग्रामीण क्षेत्रों पर नहीं।