जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की तैयारी कर रही सरकार : केंद्रीय मंत्री

in #delhi2 years ago

AA News
New Delhi

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि देश में जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार कानून लेकर आने वाली है।
केंद्रीय मंत्री ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में भाग लेने के लिए रायपुर में थे। इस दौरान पत्रकारों की ओर से जनसंख्या नियंत्रण कानून के बारे में पूछे जाने पर पटेल ने कहा, “इसे जल्द ही लाया जाएगा, चिंता न करें। जब इस तरह के मजबूत और बड़े फैसले लिए गए हैं तो बाकी भी (लिए जाएंगे)।
jj.jpg
उन्होंने छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर हमला करते हुए दावा किया कि राज्य सरकार कुछ केंद्रीय योजनाओं के तहत लक्ष्य हासिल करने में विफल रही है। उन्होंने कहा, “राज्य सरकार जल जीवन मिशन के तहत केवल 23 प्रतिशत कार्य प्राप्त करने में सक्षम है, जबकि इसके तहत लक्ष्य उपलब्धि का राष्ट्रीय औसत 50 प्रतिशत है।”
उन्होंने कहा, “राज्य में जल स्रोतों की कोई समस्या नहीं है लेकिन समस्या प्रबंधन की है। इसी तरह, राज्य पीएम आवास योजना के तहत लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सका।” इससे पहले, गरीब कल्याण सम्मेलन के दौरान विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए, पटेल ने पिछले आठ सालों में नरेंद्र मोदी सरकार की विभिन्न उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और कहा कि ‘सेवा, सुशासन और गरीबों का कल्याण’ केंद्र सरकार का मूल मंत्र है।
हाल ही में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने केंद्र सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की अपील की थी। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समान नागरिक संहिता लागू करने की भी मांग की थी।
वहीं, केंद्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने भी जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर राज ठाकरे का समर्थन किया था। उन्होंने कहा कि वह “हम दो हमारे दो” से सहमत हैं।

एआईएमआईएम विधायक ने जनसंख्या नियंत्रण कानून के पक्ष में दिया बयान
जनसंख्या नियंत्रण कानून के पक्ष में एआईएमआईएम विधायक पार्टी के विधायक इजहार असफी के बयान ने सियासी गलियारों में बवाल मचा दिया है। विधायक इजहार असफी ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनना चाहिए।
इजहार असफी बिहार के किशनगंज जिले कोचाधामन विधानसभा से विधायक हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोग चाहते हैं कि जनसंख्या नियंत्रण कानून बनना चाहिए, लेकिन किसी एक विशेष समुदाय के लोग इसका विरोध कर रहे हैं। इन लोगों का कहना है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं बनना चाहिए।

इजहार असफी ने साफ किया कि अगर जनसंख्या नियंत्रण कानून देश में बन जाए तो क्या परेशानी है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान ऐसा बगीचा है, जहां हर तरह के फूल खिलते हैं। सभी समुदाय के लोगों को एक प्लेटफॉर्म पर आकर सभी का सम्मान करना चाहिए।