दिल्ली में धूमधाम से मनाया गया डॉक्टर्स डे.

in #delhegovt2 years ago

दिल्ली में धूमधाम से मनाया गया डॉक्टर्स डे. दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में से एक महर्षि वाल्मिकी अस्पताल में भी किया गया एक कार्यक्रम का आयोजन. IMG_20220701_185021.jpgडॉक्टर्स को उनकी जिम्मेदारी के प्रति किया गया जागरूक. मरीजों के प्रति उनकी देखभाल के लिए पहली प्राथमिकता पर की गई अपील.

1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर देशभर के अस्पतालों में डॉक्टर्स को सम्मानित करने के मकसद से विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसी कड़ी में दिल्ली के पूठ खुर्द स्थित महर्षि वाल्मिकी अस्पताल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. अस्पताल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ एस.के काकरान की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ. जेड एस मेहरवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए. इस मौके पर अपने सराहनीय कार्यों से समाज की सेवा करने वाले डॉक्टर्स को विशेषरुप से याद किया गया. कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने डॉक्टर्स को मरीजों की सेवा और अपने प्रोफेशन के प्रति ईमानदारी बरतने की अपील की. इस मौके पर मुख्य अतिथि डॉ. मेहरवाल ने कोरोना महामारी के दौरान जान गंवाने वाले डॉक्टर्स को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान डॉ. मेहरवाल ने डॉक्टर्स और मरीजों के बीच घटती विश्वसनीयता पर भी अपनी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स मरीजों के लिए भगवान की तरह होते हैं, और हमे यह भरोसा कायम रखना होगा. इस दौरान अस्पताल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ एस के काकरान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अस्पताल में पहली बार डॉक्टर्स डे पर इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी डॉक्टरों से यह अपील की गई है कि उनके लिए मरीज की देखभाल से बढ़कर कुछ भी नहीं होना चाहिए।
गौरतलब है कि हर साल 1 जुलाई डॉक्टर्स डे यानी राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन सभी लोग, जिनका जीवन किसी न किसी डॉक्टर से जुड़ा हो, वह चिकित्सक को धन्यवाद करते हैं. एक शिशु के तौर पर उन्हें इस दुनिया में लाने के लिए और उन्हें सेहतमंद रखने के लिए डॉक्टर के प्रयासों के लिए उनका आभार जताया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत एक डॉक्टर की याद में हुई थी, जिनका नाम डॉ बिधान चंद्र राॅय था. आपको बता दें कि डॉ बिधान चंद्र राय बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री रहे है. साथ ही वह एक चिकित्सक भी थे, जिनका चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान था. डॉक्टर बिधान चंद्र राॅय ने जादवपुर टीबी मेडिकल संस्थान की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. नतीजतन हर वर्ष इस दिन नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है.