विरासत की भी वाहक बने ‘आगरा मैट्रा’, स्टेशनों का भ्रमण!

IMG-20240711-WA0180.jpg

आगरा।‘पोइट्री इन मोशन ‘ की कार्य योजना का प्रारूप किया प्रस्तुत किया ‘यू पी मेट्रो आगरा’ को
आगरा में मेट्रो रेल स्थानीय नागरिकों और पर्यटकों को पुरातात्विक विरासत स्थलों एवं जन महत्व के स्थानों से जोड़ने में अपनी प्रभावी भूमिका निर्वाहन का काम शुरू कर चुकी है,कोशिश है कि यह महानगर की साहित्यिक एवं सांस्कृतिक विशिष्टियों की जानकारी देने का भी सशक्त माध्यम बने। उपरोक्त को दृष्टिगत अमृत विद्या एजुकेशन फार इम्मोर्टालिटी (Amrita Vidya- Education for Immortality) का प्रतिनिधिमंडल यू पी मेट्रो आगरा की असस्टैंड मैनेजर सुश्री गौरी शुक्ला से उनके कार्यालय में मिला और संस्था के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा के द्वारा उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमएससीएल) को कार्ययोजना प्रस्तुत की है।
यूपी मेट्रो आगरा की असिस्टेंट मैनेजर सुश्री शुक्ला ने कहा कि आगरा कवियों,शायरों और साहित्यकारों के लिये विख्यात रहा है,यहां की बौद्धिक विरासत अनेक ‘ट्रैवलरों ‘ के लिये अपने आप में आकर्षण है। उन्होंने कहा कि संस्था के द्वारा प्रस्तुत कार्ययोजना महत्वपूर्ण है, इसके प्रारूप को वह सक्षम अधिकारियों के समक्ष विचारार्थ अग्रसरित कर देंगी।

---पोइट्री इन मोशन

आगरा की बौद्धिक और साहित्यिक संपदा पर चर्चा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के
IMG-20240711-WA0182.jpg
इंग्लिश पोइट श्री राजीव खंडेलवाल ने कहा कि विश्व के प्रमुख महानगरों की मेट्रो सेवाओं में सफर का उन्हें अनुभव है,इनमें से कई में ‘पोइट्री इन मोशन’ (Poetry in Motion ) या उस जैसी स्थानीय साहित्यिक गतिविधियों को प्रचलित करने में योगदान दिया हुआ है, उनकी दृष्टि में यह मानसिक तनाव और सुखद अनुभूतियों का अवसर बढ़ाने वाला कार्य है। वह चाहते हैं कि आगरा के मेट्रो ट्रैवलर भी अपनी यात्रा के दौरान स्थानीय साहित्य सर्जकों संबधित जानकारियों को जानें।
प्रख्यात कवि सूरदास ,गजलकार मिर्जा गालिब,नजीर आदि का खासतौर से उल्लेख कर उनकी स्थानीयता के परिप्रेक्ष्य में चर्चा की गई।

--स्टेशनों का भ्रमण

पूर्व में अमृत विद्या एजुकेशन फार इम्मोर्टालिटी की टीम ने अपने प्रस्ताव "Poetry in Motion". को दृष्टिगत पहले कॉरीडोर के ताज पूर्वी गेट, बसई,फतेहाबाद (एलीवेटेड) और ताजमहल,आगरा फोर्ट व मनकामेश्वर भूमिगत स्टेशनों का भ्रमण कर उन उपयुक्त स्थलों को चिन्हित किया जहां कि साहित्यकारों के चित्र,प्रेरक प्रसंग,कवितायें और पेंटिंग आदि लगाई जा सकें।

--मेट्रो में एक्टिवटियों के अवसर

सुश्री शुक्ला ने बताया कि शहरवासियों को यू पी मेट्रो आगरा ने जन्म दिवस ,स्टूडेंटों के विजिट, प्री वेडिंग शूट आदि के पूर्व अनुमति सहित निर्धारित शर्तों के साथ भरपूर अवसर दिये हुए हैं।उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल के अलावा मेट्रो स्टेशन पर भी अनेक गतिविधियां आयोजित किया जाना संभव है। इनमें वाद्य यंत्र प्रस्तुति, गायन या अन्य कलाओं का प्रदर्शन शामिल है। कई कवि सम्मेलन और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी मेट्रो रेल स्टेशनों के परिसर में हो चुके हैं।

--शुद्ध पानी ,सुविधाजनक पार्किंग

एक जानकारी में सुश्री शुक्ला ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों पर यथासंभव सुविधा जनक पार्किंग की व्यवस्था यू पी मेट्रो आगरा का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जहां सभी स्टेशनों पर पीने के पानी के लिये आर ओ लगे हुए है,वहीं सभी स्टेशनों पर वर्षा जल का हार्वेस्टिंग के लिये उपयोग करने की व्यवस्था है।

--बढ़ रहे हैं फुटफॉल

उल्लेखनीय है कि शुरू होने एक साल से भी कम अवधि में ही आगरा मेट्रो रेलवे, ताज सिटी के जनजीवन में विश्वसनीय पब्लिक ट्रांसपोर्ट की उपलब्धता संबधी समस्या का समाधान शुरू कर चुकी है, मेट्रो के 13 स्टेशनों वाले 14.25 कि मी लम्बे पहले कॉरीडोर 13 स्टेशनों में से ताज पूर्वी गेट, बसई,फतेहाबाद रोड (एलिवेटेड) और ताजमहल,आगरा फोर्ट व मनकामेश्वर भूमिगत स्टेशनों पर मेट्रो का संचालन शुरू हो चुका है।जबकि इस कॉरीडोर के एसएन मेडिकल कॉलेज, आगरा कॉलेज, राजा की मंडी और आरबीएस स्टेशन(सभी भूमिगत) के लिए सुरंग की खुदाई चल रही है। बाकी तीन आईएसबीटी, गुरु का ताल और सिकंदरा के लिए एलिवेटेड बनने हैं और इन सभी पर काम प्रगति पर है।संचालित स्टेशनों पर पर फुट फाल लगातार बढ़ रहा है, वह दिन दूर नहीं जबकि अनेक ट्रैवलर और टूरिस्ट गाइडों में भी आगरा मेट्रो की यात्रा रिकमंडेड की जाने लगेगी।

-- बहुउद्देश्यीय लक्ष्य

मेट्रो की जन स्वीकारिता करने के साथ ही बहुउद्देश्यीय लक्ष्यों की पूरक होने से महानगर की विशिष्ट पहचान के रूप में उभर रही है।मैट्रो पर सवार होकर वी आई पी क्षेत्र माने जाने वाले फतेहाबाद होटल कांप्लेक्स की दृश्यता का तो आनंद लिया ही जा सकता है, साथ ही ताजमहल , किले सहित कई अन्य ऐतिहासिक महत्व के भवनों का भी अवलोकन किया जा सकता है।पहले कॉरिडोर के अंतिम स्टेशन सिकंदरा मेट्रो स्टेशन पर भी कार्य शुरू हो चुका है।दो साल की अवधि में यह पूरा हो जायेगा।
मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर को आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक बनाया जाएगा । कॉरिडोर की लंबाई 15.40 कि मी (टू लाइन ) किमी है। इसमें 15 स्टेशन शामिल होंगे जो सभी एलिवेटेड हैं।

अमृत विद्या एजुकेशन फार इम्मोर्टालिटी के प्रतिनिधि मंडल में- राजीव खंडेलवाल , राजीव सक्सेना, अनिल शर्मा, असलम सलीमी और कांति नेगी थे.