दमोह में नारद जयंती पर कार्यक्रम

in #damoh2 years ago (edited)

विश्व संवाद केंद्र दमोह के द्वारा नारद जयंती पर आयोजित किया गया जिले के पत्रकारों का सम्मान समारोह

देश का चरित्र क्या हो, देश कैसा हो इस पर चर्चा का ये सही अवसर है- प्रशांत वाजपेई

दमोह –विश्व संवाद केंद्र दमोह के द्वारा बुधवार को दमोह के कानिटकर भवन में आदि पत्रकार देवर्षि नारद जयंती सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता दमोह के वरिष्ठ पत्रकार दादा नारायण सिंह ठाकुर कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि दमोह के वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार पं. नरेंद्र दुबे एवं मुख्य वक्ता के रूप में महाकौशल प्रांत के लेखक स्तंभ सामाजिक कार्यकर्ता तथा महाकौशल फिल्म डेवलपमेंट सोसाइटी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रशांत बाजपेयी जबलपुर की उपस्थिति रही।
कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती और महार्षि नारद जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन करके शुभारंभ किया गया। इसके उपरांत कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं वक्ताओं का प्रचार विभाग की टोली के सदस्यों द्वारा तिलक एवं माला पहनाकर स्वागत किया गया।

इस दौरान नारद जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम प्रकाश डालते हुए मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार दादा नारायण सिंह ठाकुर ने आदि पत्रकार नारद जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हम सब देश की स्वतंत्रता का 75 वां वर्ष मना रहा है लेकिन आजादी के रूप में जो भ्रांतियां हैं उन्हें दूर करना पत्रकारों एवं समाजसेवियों बीच में चिंता का विषय है,पत्रकार समाज का आईना होता है अर्थात पत्रकारों को समाज में फैली भ्रांतियां अपने लेख और अपने विचारों के माध्यम से दूर करना चाहिए।
इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दमोह के वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार पं.नरेन्द्र दुबे ने संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकार की जिम्मेदारियों की डॉक्टर से तुलना की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से डॉक्टर व्यक्ति के जीवन की रक्षा करता है, उसी तरह से पत्रकार समाज को नया रूप देता है। उन्होंने पत्रकारों से देश को सही दिशा देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज की अनेक समस्याओं के निराकरण के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने काम को करते हुए पत्रकारों के सामने कई कठिन परिस्थितियां आती हैं, लेकिन कलम के सिपाही अपने कर्तव्य पथ से कभी विमुख नहीं होते।
इस दौरान दमोह में नारद जयंती पर आयोजित पत्रकार सम्मान समारोह को मुख्य वक्ता के रूप में महाकौशल प्रांत के लेखक स्तंभ सामाजिक कार्यकर्ता तथा महाकौशल फिल्म डेवलपमेंट सोसायटी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रशांत वाजपेई जबलपुर ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश स्तरीय नारद सम्मान के लिए आज मुझे खुशी हो रही है कि में दमोह जिले के पत्रकारों से रू ब रू हुआ और आज सभी पत्रकार बंधुओ को सम्मानित कर रहे हैं जो दमोह में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक चैनल, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, फोटो या कार्टून के माध्यम से पत्रकारिता करते हुए राष्ट्रीयता, सामाजिक जीवन, समरसता या पर्यावरण जैसे विषयों को प्रभावी रूप से उठाते रहे हैं. कार्यक्रम में पत्रकार, पत्रकारिता के छात्र और प्राध्यापक और गणमान्य नागरिक सम्मिलित हुए।
उल्लेखनीय है कि पत्रकार जगत में महर्षि नारद को आदि पत्रकार माना जाता है. हिंदी पंचांग के अनुसार, साल के तीसरे महिने ज्येष्ठ के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को नारद जन्म हुआ था. पूरे भारत नारद जयंती को पत्रकार दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व संवाद केन्द्र की ओर से इस दिन पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे पत्रकारों को ‘नारद सम्मान’ से सम्मानित किया जाता है. विश्व संवाद केन्द्र दमोह ने 2011 में इसकी शुरुआत की. 2019 में पिछला कार्यक्रम हुआ था. कोरोना के चलते 2020-21 में कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सका।
उन्होंने कहा कि देश का चरित्र क्या हो, देश कैसा हो इस पर चर्चा का ये सही अवसर है. क्योंकि स्वाधीनता आंदोलन के समय भी ये बात चल रही थी. राष्ट्र हजारों वर्षों की साधना से बनी है. इतिहास को जाने बिना भविष्य नहीं बनाया जा सकता. इस दौरान वाजपेई ने पत्रकारिता के गुणों को उजागर करते हुए कहा कि सत्य सामने आना चाहिए, सत्य छुपाना नहीं चाहिए. वहीं समाज में बहुत ही अच्छी बातें भी हो रही हैं, उन पॉजिटिव बातों को भी सामने लाना चाहिए. किसी के दबाव में आए बिना बातों को सामने रखना चाहिए. राजनीति और दूसरे इंटरेस्ट में न आते हुए पत्रकारिता को शुद्ध रूप में सामने आना चाहिए. क्योंकि स्वाधीनता आंदोलन में पत्रकारिता को देखें, तो उसने पूरे देश का जागरण किया था. स्वाधीनता के लिए लोगों को तैयार किया था. यही पवित्रता आज की आवश्यकता है. जिसको सभी को ध्यान देना चाहिए।
इस दौरान कार्यक्रम का सफल संचालन मुकेश चौरसिया आभार हिमांशु रैकवार के द्वारा व्यक्त किया गया।
इस दौरान कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विश्व संवाद केंद्र दमोह टोली की दीपक तिवारी मुकेश चौरसिया अजय ठाकुर हिमांशु रैकवार देवांश तिवारी लखन पटेल विक्रम साहू संजू रैकवार रिंकेश साहू की विशेष रुप से मौजूदगी रही।

Screenshot_20220525-153436_Gallery.jpg

Sort:  

Good job sir