दमोह जबलपुर मार्ग के सुधार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिये

in #damoh2 years ago

दमोह-जबलपुर और दमोह-सागर मार्ग का जिले की सीमा तक सुधार कार्य तत्परता से शीघ्र कराया जायेIMG-20221121-WA0445.jpg

समय सीमा बैठक सम्पन्न, दिए गये अहृम दिशा-निर्देशIMG-20221121-WA0444.jpg

जिले के सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बन जाए, सुनिश्चित किया जाए। इस हेतु जिले में अभियान चलाया जा रहा है। सभी सीईओ जनपद पंचायत-तहसीलदार जहां भी आपसी समन्वय की आवश्यकता हो, समन्वय करा कर कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने सबंधित कार्य समय सीमा मे करायें। इस कार्य के लिए सभी एसडीएम मॉनिटर करते रहें, कहीं समस्या आती है, उसका निराकरण करवाएं। इस आशय के निर्देश अधिकारियों को दिए। आज समय सीमा बैठक में दिशा निर्देश दे रहे थे। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव विशेष रूप से मौजूद रहे।IMG-20221121-WA0446.jpg

राजस्व वसूली समय सीमा में सभी राजस्व अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा शत-प्रतिशत डायवर्सन शुल्क वसूली हो, छूटा हुआ डायवर्सन भूमि का शुल्क भी वसूली सुनिश्चित किया जाए। बैठक के दौरान एसडीएम हटा अभिषेक सिंह ठाकुर ने बताया कि 38 लाख डायवर्सन की वसूली कर ली गई है, इसके अलावा उन्होंने अन्य वसूली की जानकारी भी दी। राजस्व अधिकारियों से कहा नक्शा सुधार कार्य में वांछित प्रगति लाई जाए।

आयुष्मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी नगरीय निकायों और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से अब तक की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि प्रतिदिन शाम को बने कार्डों की जानकारी दी जाए। साथ ही लक्ष्य देते हुए कहा कि दी गई समय अवधि में सभी पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बन जाए। इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही कहा कि लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। प्रत्येक पात्र व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनना चाहिए।IMG-20221121-WA0447.jpg

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए सभी नगरीय निकायों और जनपद पंचायतों के साथ ही जिला अधिकारियों से सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों पर समीक्षा करते हुए कहा कि समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। इस कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा ऐसे करने वालों अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

दमोह-जबलपुर और दमोह-सागर मार्ग का जिले की सीमा तक सुधार कार्य तत्परता से कराने के निर्देश दिए। एमपीआरडीसी जबलपुर के अधिकारियों से कहा कि सुधार कार्य जल्द से जल्द कराया जाए। एमपीआरडीसी के अधिकारियों ने बताया कि दमोह से सागर मार्ग पर सुधार कार्य चल रहा है, अगले कुछ दिनों में यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

जिले के सभी छात्रावासों में मां की बगिया बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यपालन यंत्री ग्रामीण विकास प्लान कर कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही रेन बसेरा के संबंध में नगर पालिका अधिकारी को कहा कि शीघ्र प्रारंभ सुनिश्चित किए जाएं। बैठक के दौरान अन्य विभागीय समन्वय सहित अन्य विषयों पर समीक्षा करते हुए निर्देशानुसार कार्रवाई के लिए कहा गया। बैठक में जिला अधिकारियों के साथ ही व्हीसी के माध्यम से एसडीएम, तहसीलदार और सीईओ जनपद पंचायत तथा नगरपालिका अधिकारी मौजूद रहे।