किसानों की सुविधा के लिए कार्यशाला का आयोजन

IMG-20220826-WA0021.jpg

कृषि वानिकी से कार्बन फाइनेंस के माध्यम से कृषकों को वित्तीय लाभ लेने हेतु जनपद के किसानों के साथ विषय पर टेरी द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

बरेली, 26 अगस्त। प्रभागीय वनाधिकारी श्री समीर कुमार ने बताया कि विगत दिन जनपद के ग्राम मुड़िया अहमदनगर, विकासखंड बिथरी चैनपुर के अंतर्गत कृषि वानिकी से कार्बन फाइनेंस के माध्यम से कृषकों को वित्तीय लाभ लेने हेतु जनपद बरेली के किसानों के साथ Stakeholder Consultation and capacity Building Program on ‘Strengthening Rural Livelihood through Carbon finance to Agroforestry Practices in Uttar Pradesh विषय पर टेरी (TERI-The energy and Resources Intitute) द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित टेरी के पदाधिकारियों द्वारा कृषि वानिकी से कार्बन फाइनेंस के माध्यम से कृषकों को होने वाले वित्तीय लाभ हेतु क्षमता विकास के लाभों व इससे सम्बंधित शंकाओं का समाधान किया गया।
IMG-20220826-WA0022.jpg

प्रभागीय वनाधिकारी श्री समीर कुमार ने बताया कि जनपद के ऐसे कृषक जिन्होंने अपने खेतों में/खेतों की मेढ़ों पर पॉपुलर, यूकेलिप्टस, आम व सागौन के पौधों का रोपण वर्ष 2018, 2019, 2020 व 2021 में किया है, ऐसे कृषकों को उक्त योजना में सम्मिलित करते हुये कार्बन क्रेडिट स्कीम के तहत वित्तीय लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त कार्बन फाइनेंस व जलवायु परिवर्तन से कृषकों के लिये नये अवसरों के बारे में किसानों को अवगत कराया गया है। कार्यक्रम में श्री जोगा सिंह (सेवानिवृत्त वन संरक्षक/ सलाहकार टेरी), श्री वरुण ग्रोवर सदस्य टेरी संस्था, श्री वैभव चौधरी क्षेत्रीय वनाधिकारी, बरेली रेंज का स्टाफ एवं जनपद के अग्रणी किसान आदि उपस्थित रहे।