सीतापुर पुलिस के हत्थे चढ़ा साइबर ठगों का गिरोह, तीन गिरफ्तार।

in #cyber2 years ago

IMG_20220526_205703.jpgसीतापुर। एटीएम कार्ड द्वारा धोखाधड़ी कर खाताधारकों को चूना लगाने वाले साइबर ठगों के एक गिरोह को साइबर सेल, क्राइम ब्रांच व सिंधौली पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार किया है। आरोपी एटीएम बूथ में खाताधारकों को झांसा देकर उनका कार्ड बदलकर उन्हें फर्जी कार्ड थमा देते थे, इसके बाद उस कार्ड से पैसे निकालकर गुलछर्रे उड़ाते थे।

बताते चलें कि जनपद सीतापुर के सिंधौली निवासी एक शिक्षक के साथ कुछ दिनों पूर्व एटीएम में धोखाधड़ी कर उसके खाते से 55,000 रूपए ठगी का मामला प्रकाश में आया था।जिस पर उसने इस संबंध में कोतवाली सिंधौली पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी।उक्त प्रकरण पर पुलिस अधीक्षक सीतापुर के निर्देशन में साइबर सेल प्रभारी अजय रावत व सिंधौली इंस्पेक्टर ए.एम.त्रिपाठी की टीम द्वारा बीते मंगलवार(24/05/2022) को मुखबिर की सूचना पर सीतापुर के बिसवां से तीन साइबर ठगों(जोकि एटीएम बूथ में कार्ड बदलकर,पिन देखकर,हेराफेरी आदि करके लोगों के खातों से पैसे उड़ाते थे) को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया है।गिरफ्तार अभियुक्तों में दो अभियुक्त जनपद हरदोई की कछौना कोतवाली के अंतर्गत दीननगर गांव निवासी अभिषेक सिंह व निर्मलपुर गांव निवासी धीरेन्द्र सिंह एवं एक अभियुक्त जनपद प्रतापगढ़ के थाना जेठवारा के अंतर्गत छापूरे गांव निवासी उमेश यादव शामिल है।गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से पुलिस को 23,500 रूपए नकद, 35 एटीएम कार्ड, एक अदद स्वाइप मशीन, चार नंबर प्लेट व एक चौपहिया वाहन मारुति सुजुकी डिजायर बरामद हुआ है।सभी अभियुक्तों पर धारा 419, 420, 467, 468, 471, 411 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज करते हुए जेल भेज दिया गया है।

इस संदर्भ में वार्ता के दौरान प्रभारी निरीक्षक सिंधौली ए.एम.त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षक के साथ ठप्पेबाजी की घटना के बाद इस संबंध में कई टीमें बनाकर पर्यवेक्षण किया जा रहा था जिसमें मंगलवार को सफलता मिली और साइबर ठगों के गिरोह के तीन अभियुक्त पुलिस के हत्थे चढ़ गए। गिरोह के संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया कि इस साइबर गिरोह के तार जनपद प्रतापगढ़ से जुड़े बताए जा रहे हैं।