ट्रक की छत में छिपा कर रखी थी लाल चंदन की लकड़ी, कस्टम ने पकड़ा

महाराजगंज 13 सितंबर : (डेस्क) सोनौली कस्बे से डेढ़ टन लाल चंदन की लकड़ी बरामद।करीब एक टन लाल चंदन की लकड़ी गोदाम से की गई बरामदगी।बरामद लाल चंदन की कुल कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये बताई जा रही है।

1000056977.jpg

महराजगंज। कस्टम विभाग की टीम ने बुधवार रात नेपाल सीमा से सटे सोनौली कस्बे में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक ट्रक से डेढ़ टन लाल चंदन की लकड़ी बरामद की। इसके अलावा, नौतनवां बाईपास पर स्थित एक गोदाम से भी करीब एक टन लाल चंदन की लकड़ी जब्त की गई। इस बरामदगी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये बताई जा रही है, जो कि तस्करी की गंभीरता को दर्शाती है।

कस्टम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि एक ट्रक में लाल चंदन की लकड़ी नेपाल ले जाई जा रही है। इसके बाद, टीम ने ट्रक की जांच की, जिसमें भारी मात्रा में लाल चंदन की लकड़ी मिली। इसके अतिरिक्त, गोदाम में भी छापेमारी की गई, जहां से अतिरिक्त लकड़ी बरामद की गई।

लाल चंदन की लकड़ी की तस्करी एक गंभीर मुद्दा बन चुकी है, खासकर जब से इसकी मांग अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी है। यह लकड़ी दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के जंगलों में पाई जाती है और चीन में इसकी कीमत कई गुना बढ़ जाती है।
इस कार्रवाई के बाद कस्टम विभाग ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि लकड़ी कहां से आई थी और इसके पीछे कौन सा तस्करी रैकेट काम कर रहा था। अधिकारियों ने कहा कि इस तरह की तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।

कस्टम विभाग की इस सफल कार्रवाई ने एक बार फिर से तस्करी के खिलाफ प्रशासन की सजगता को उजागर किया है। स्थानीय निवासियों ने इस कार्रवाई का स्वागत किया है और उम्मीद जताई है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होगी।