ललितपुर में जल विहार पर्व को लेकर श्री रामलीला महोत्सव समिति की बैठक

in #culture14 days ago (edited)

ललितपुर 02 सितंबर (डेस्क):-ललितपुर में श्री रामलीला हनुमान जयंती महोत्सव समिति ने गणमान्य नागरिकों और मंदिरों के पुजारियों एवं प्रबंधकों के साथ बैठक की, जिसमें जल विहार पर्व को धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। इस बैठक में तय किया गया कि शोभायात्रा शाम पांच बजे रघुनाथजी मंदिर चौबयाना से शुरू होगी। शोभायात्रा रावरपुरा, सुभाषपुरा, घंटाघर, सावरकर चौक और तालाबपुरा रोड होते हुए सुमेरा तालाब तक पहुंचेगी। यहां भगवान बांके बिहारी गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण करेंगे और जल विहार करेंगे।

1000022828.jpg

शोभायात्रा में भगवान बांके बिहारी की प्रतिमा को विमानों में सवार कर नगर की विभिन्न गलियों से गुजारा जाएगा। यात्रा के दौरान पवित्र गंगा जल का उपयोग कर भगवान बांके बिहारी का जलाभिषेक किया जाएगा। जलाभिषेक के बाद रात्रि 8 बजे श्रीरामलीला प्रांगण में महाआरती आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर सभी भगवान सावरकर चौक, कटरा बाजार और गणेश झांकी पहुंचेगे, जहां आरती का आयोजन होगा।

महोत्सव समिति ने प्रशासन से शोभायात्रा के मार्गों को दुरुस्त करने और गड्ढा मुक्त करने की मांग की है। इसके अलावा, शोभायात्रा मार्ग से अतिक्रमण हटाने की भी मांग की गई है ताकि यात्रा में किसी प्रकार की बाधा न उत्पन्न हो। यह कार्यक्रम धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का होता है, इसलिए सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रशासन से पूरा सहयोग सुनिश्चित करने की अपील की गई है।

बैठक में समिति के अध्यक्ष बृजेश चतुर्वेदी ने आयोजन की पूरी योजना और आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर रमेश रावत, रविंद्र पाठक, अवध बिहारी उपाध्याय, शरद खेरा, विलास पटेरिया, गोविंद नारायण रावत, हरविंदर सिंह सलूजा, शिवनारायण और राजीव बबेले जैसे गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे। इस तरह की तैयारी से यह स्पष्ट है कि जल विहार पर्व को भव्य और सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।