सोमवती अमावस्या पर मंदाकिनी में एक लाख श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

in #culture14 days ago

चित्रकूट 02 सितंबर (डेस्क):-चित्रकूट के खोही में भाद्रपद मास की सोमवती अमावस्या के मुख्य पर्व के एक दिन पहले ही लगभग एक लाख श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में आस्था की डुबकी लगाई और भगवान कामदनाथ के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। अमावस्या के मुख्य स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु धर्मनगरी में पहुंच रहे हैं। प्रशासन का अनुमान है कि मुख्य स्नान के दिन दस लाख से अधिक श्रद्धालु मंदाकिनी में स्नान करेंगे।

1000022941.jpg

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। यूपी और एमपी सीमा में जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी शिवशरणप्पा और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने रामघाट, लक्ष्मण झूला, खोही, और कामदगिरी परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसी प्रकार, सतना के जिलाधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने प्रमोदवन, कामदगिरी मंदिर और गुप्तगोदावरी में सुरक्षा प्रबंधों का निरीक्षण किया।

रविवार को ही हजारों श्रद्धालु पैदल ही चित्रकूट पहुंच गए, जबकि बसों और ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है। मुख्य स्नान सोमवार को होने के बावजूद, श्रद्धालुओं ने रविवार को ही मंदाकिनी नदी में स्नान कर पूजा-अर्चना की। भारी संख्या में लोगों के पहुंचने से क्षेत्र में चहल-पहल बढ़ गई है और सभी प्रमुख मार्गों पर सुरक्षा की दृष्टि से वन वे ट्रैफिक लागू किया गया है।

प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारी वाहनों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। यह प्रतिबंध सोमवार की देर शाम तक जारी रहेगा, ताकि श्रद्धालु बिना किसी अवरोध के स्नान और पूजा कर सकें। सुरक्षा के इन उपायों के चलते श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए प्रशासन और पुलिस सतर्क हैं।