CUET-2022 के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, यहां जानें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

in #cuet20222 years ago

Wortheum news:-CUET-2022: देशभर में CUET-22 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. हालांकि आवेदन कैसे करना है, सिलेबस क्या होगा. इसे लेकर स्टूडेंट्स में काफी अनिश्चितता देखने को मिल रही है. आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं.
1100348-cuet-2022.jpg
इस साल से सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 (CUET-2022) देना होगा. CUET-22 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. इस रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख 6 मई निर्धारित की गई है.

बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में रजिस्ट्रेशन को लेकर कई सवाल हैं. जैसे कि रजिस्ट्रेशन कैसे करना है? कितने कोर्स के लिए रजिस्टर कर सकते हैं? आज हम आपके इन सभी सवालों का जवाब देंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in या जिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसकी वेबसाइट पर क्लिक करना होगा. मसलन, अगर आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन का फॉर्म भरना है तो आप du.ac.in पर क्लिक कर सकते है. DU के होम पेज पर जाने पर आपको CUET-2022 के रजिस्ट्रेशन का लिंक मिल जाएगा.

  2. होम पेज पर दिए गए New Registration के लिंक पर क्लिक करें.

  3. मांगी गई सभी जानकारियों को फॉर्म में भर दें.

  4. अब सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.

  5. आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट करें.

यह पहली बार है कि अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) देना पड़ रहा है. जहां एक तरफ स्टूडेंट्स इस बात से खुश हैं कि इस बार एडमिशन के लिए टेस्ट लिया जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ स्टूडेंट्स के मन मे कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं. CUET की तैयारी कर रही छात्रा, एंजेल कहती हैं कि बोर्ड के साथ साथ अब CUET की तैयारी भी करनी पड़ रही है. इस टेस्ट के सिलेबस को लेकर बहुत परेशानी हो रही है.

कोचिंग सेंटर्स ने खोल ली दुकानें
CUET टेस्ट को लेकर स्टूडेंट्स में इतने कंफ्यूजन हैं कि अब इसे पास कराने के लिए भी कोचिंग सेंटर्स ने दुकानें खोल ली हैं. कोचिंग सेन्टर्स CUET की तैयारी करवाने के नाम पर 15 हजार से 25 हजार रुपये तक चार्ज कर रहे हैं. बोर्ड एग्जाम के साथ साथ CUET की तैयारी में उलझे स्टूडेंट्स अच्छे कॉलेजों में दाखिले की चाहत में इन कोचिंग सेंटर्स में पहुंच रहे है.

ISL कोचिंग सेंटर के टीचर लुबना रहमान ने कहा, 'बोर्ड एग्जाम और CUET के बीच स्टूडेंट्स काफी कंफ्यूज हो गए हैं. स्कूल में सारा ध्यान बोर्ड एग्जाम पर ही केंद्रित है. इसलिए स्टूडेंट्स को CUET टेस्ट की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर्स का सहारा लेना पड़ रहा है.'
जुलाई में हो सकता है CUET-2022
CUET-2022 की तारीख अभी आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की गई है. हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते तक टेस्ट का आयोजन कराया जा सकता है. कई सेंट्रल यूनिवर्सिटी जैसे कि दिल्ली यूनिवर्सिटी, पांडिचेरी यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की तरफ से ये क्लियर कर दिया गया है कि इस साल अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए CUET टेस्ट के स्कोर का ही इस्तेमाल किया जाएगा.