डकैती से पहले दो बार रिहर्सल कर चुके थे बदमाश, CCTV से हुआ खुलासा

in #crime2 years ago

IMG_20220609_191614.jpg

-एडीजी श्रीनिवास ने किया वारदात का खुलासा

ग्वालियर :प्रोफेसर के घर डकैती करने वाला ड्राइवर निकला है। 12 साल पहले उसने प्रोफेसर के घर कार की धुलाई-सफाई से काम शुरू किया था। फिर सबका भरोसेमंद हो गया था। अलमारी शिफ्ट करते समय गिरे गहनों के बाद उसके मन में लालच आ गया था। 15 दिन पहले झांसी के एक बदमाश के साथ मिलकर डकैती की पूरी पटकथा रची थी। जिसमें झांसी, ग्वालियर, करैरा शिवपुरी के बदमाशों को शामिल कर लगातार रैकी की। इसके बाद बीते 5 दिन में दो बार डकैती की रिहर्सल की। वारदात में कुल 10 बदमाश शामिल थे। जिनमें यह ड्राइवर भी शामिल था। डकैती की वारदात के बाद पुलिस ने घटना स्थल से लेकर स्टेशन और हजीरा तक 532 CCTV कैमरे खंगाले जिसके बाद सुराग हाथ लगा और पुलिस ने ड्राइवर चेतन को गिरफ्तार किया। इसके बाद 5 बदमाश पुलिस पकड़ चुकी है। लूटा गया माल काफी हद तक बरामद कर लिया है।

यह है पूरा मामला

शहर के गोला का मंदिर इन्द्रमणि नगर पंचशील नगर निवासी एसके दीक्षित MITS के इलेक्ट्रिकल्स डिपार्टमेंट में बतौर प्रोफेसर पदस्थ हैं। सोमवार दोपहर वह संस्थान में थे। घर पर उनकी मां 80 वर्षीय कलालता देवी, पत्नी 45 श्वेता व बेटी शिवांगी दीक्षित अकेले थे। तभी दोपहर 2.49 बजे दो बाइक पर सवार होकर 6 बदमाश उनके घर के बाहर पहुंचे। पहले एक युवक ने दरवाजा नॉक किया। प्रोफेसर की पत्नी ने गेट खोला। इस पर युवक ने बोला उनको प्रोफेसर साहब ने भेजा है वो भी 5 मिनट में आ रहे हैं। बाहर गर्मी बहुत है जब तक आप गेट खोल दीजिए मैं अंदर बैठ जाऊंगा। प्रोफेसर की पत्नी गेट वहीं खुला छोड़कर प्रोफेसर को कॉल करने लगी। इसी समय पीछे से दो बदमाश और उसके साथी अंदर पहुंचे और महिला पर कट्‌टा तान दिया। इसके बाद प्रोफेसर की बेटी आई उस पर भी बदमाशों ने कट्टा अड़ा दिया। बदमाशों ने प्रोफेसर की मां और बेटी से मारपीट भी की है। बुजुर्ग महिला को छोड़कर दो को कुर्सी पर तार से बांध दिया। इसके बाद बदमाश अलमारी से पुश्तनी जेवरात और 60 हजार रुपए नकद लूटकर ठीक 3.09 बजे निकल गएले गए। इस मामले में पुलिस ने खुलासा कर पांच बदमाशों को पकड़ा है। जिनकी पहचान जिनकी पहचान चेतन, अजय कुशवाह, प्रकाश, गुड्‌डू व पवन सोनी के रूप में हुई है। शेष आरोपियों की तलाश की जा रही है।

CCTV कैमरें खंगाले और कर दिया खुलासा
दिनदहाड़े डकैती कांड की जब पुलिस अफसरों ने पड़ताल शुरू की तो सभी बदमाशों का हुलिया देहाती लग रहा था। पर उनका तरीका पूरी तरह प्रोफेशनल था। पर पुलिस को एक ही बात खटक रही थी कि बदमाशों ने आते ही कट्‌टा अड़ाया और अलमारी के लॉकर की चाबी मांगी। इससे यह साफ था कि बदमाशों को पता था लॉकर में गोल्ड है। यह जानकारी किसी करीबी को हो सकती है। इसके बाद पुलिस को पता लगा कि पंचशील नगर में प्रोफेसर के यहां कार सफाई करने वाला ड्राइवर चेतन रहता है। इसके बाद पुलिस ने आसपास से लेकर हजीरा तक के 532 CCTV कैमरे खंगाले तो सुराग मिला। चेतन को उठाकर पूछताछ की तो कुछ ही मिनट में दिनदहाड़े डकैती के तार खुलते चले गए। चेतन ही पूरी घटना का मास्टर माइंड निकला है। सिर्फ 15 दिन में डकैती की प्लानिंग की थी।

झांसी, करैरा-शिवपुरी के बदमाशों ने दिया था वारदात को अंजाम
झांसी के प्रेम नगर का एक शातिर बदमाश काफी समय से ग्वालियर में रहकर फरारी काट रहा है। यहां वह ऑटो लेकर ड्राइवरी करता है। उसने ही चेतन के इशारे पर लूट की पूरी प्लानिंग की थी। करैरा शिवपुरी के कुछ बदमाशों को बुलाया। हजीरा और झांसी के बदमाशों को मिलाकर गैंग बनाई। इसके बाद 15 दिन तक टीम ने रैकी की। इसके बाद दो बार डकैती की रिहर्सल की और स्पॉट से भागकर कहां पहुंचना है यह भी तय किया गया।

डकैती की गई ज्वेलरी को टुकड़े-टुकड़े कर तौलकर बांटा

  • वारदात के बाद बदमाशों ने एक स्थान पर मुलाकात की है। वारदात में ड्राइवर, 6 बदमाश जिन्होंने फ्रंट पर लेकर डकैती डाली और 3 अन्य बदमाश जो बैकअप के लिए तैयार थे शामिल रहे हैं। वारदात के बाद इन्होंने लूटी गई ज्वेलरी को टुकड़े-टुकड़े किया और तौलकर आपस में बांटा है। 5 लोगों का हिस्सा पुलिस को मिल चुका है।