नोडल अधिकारी की छापेमारी बनी मजाक चंदमिनटों के बाद खुले झोलाछापों के अस्पताल

in #crime2 years ago

नोडल अधिकारी की छापेमारी बनी मजाक चंदमिनटों के बाद खुले झोलाछापों के अस्पताल IMG-20220817-WA0073.jpg

बस स्टैंड पर अवैध रुप से दर्जनों अस्पताल संचलित ।

कार्यवाही की मिलती है पहले सूचना ,स्वास्थ्य विभाग में झोलाछापों का रसूख ।

सम्भल तहसील गुन्नौर क्षेत्र में अबैध रुप से संचलित अस्पतालों की बाढ आ गई है । परचूनी की दुकान से अधिक अवैध रुप से अस्पताल संचलित किये जा रहे हैं । कार्यवाही के नाम पर स्वास्थ्य विभाग महज खानापूर्ति कर इतश्री कर लेता है । स्वास्थ्य विभाग की कार्यवाही की सूचना अस्पताल संचालकों पर पहले ही पहुंच जाती है । जिसके चलते अस्पताल संचालक अपने अस्पताल बंद कर मौके से फरार हो जाते हैं । विभागीय टीम के जाने के बाद यही अस्पताल महज कुछ मिनटों बाद सुचारू रुप से संचलित हो जाते हैं ।

कस्बा बस स्टैंड धनारी आस -पास के दर्जनों गांव का मुख्य केंद्र बिन्दु है । जहां पर प्रत्येक दिन आस - पास के ग्रामीणों का घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिये आवागमन रहता है । इसी के चलते झोलाछापों की यहां पर अबैध रुप से दर्जनों दुकानें संचलित हैं । महज चंद रुपयों के लिये ये झौलाछाप मरीजों की जान से खिलबाड़ करते हैं । धनारी से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की दूरी 12 से पंद्रह किलोमीटर दूर है जिसके चलते आकस्मिक हुई घटना या दुर्घटना में घायल के लिये उपचार के लिये इन्हीं झौलाछाप डाकटरों के उपर निर्भर रहना पडता है । जिसकी बजह से ये अस्पताल संचालक मनमाने तरीके से अवैध उगाही करते ह़ै । कभी - कभी मरीजों को इन झौलाछाप डाकटरों की बजह से अपनी जान भी गंवानी पडती है । स्वास्थ्य विभाग कार्यवाही के नाम पर महज खानापूर्ति कर इतश्री कर लेता है । 16 अगस्त को कस्बा बस स्टैंड धनारी पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी की परन्तु झौलाछाप डाक्टरों के रसूख के आगे टीम नतमस्तक नजर आई । विभागीय टीम के टहुंचने से पहले ही सभी झौलाछाप मौके से फरार हो गये ।

हमारी टीम ने कस्बा बस स्टैंड पर छापेमारी की परन्तु वहां कोई भी अस्पताल संचलित नहीं मिला । जल्द ही दुबारा कार्यवाही की जायेगी ।

मनमोहन शर्मा

नोडल अधिकारी
गुन्नौर

Sort:  

Please like my post 🙏🙏