बूंदाबांदी के बीच गिरी बिजली, दो युवकों सहित तीन की मौत

in #crime3 months ago (edited)

5f0c3d5f-e178-4c3c-aefc-97ab546f3173_1657802569072.jpg
अमेठी सिटी/जामो। गौरीगंज तहसील क्षेत्र के दो गांवों में मंगलवार को बूंदाबांदी के बीच गिरी बिजली ने तीन लोगों की जान ले ली। जामो क्षेत्र में जहां दो मौसेरे भाइयों की मौत हो गई, जबकि गौरीगंज क्षेत्र में भी एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। पुलिस ने तीनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। राजस्व टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल की है। जामो थाने के लोरिकपुर गांव निवासी रंजीत कुमार (24) मंगलवार को अपने मौसरे भाई रामशहनाऊपुर गांव निवासी मुकेश कुमार पासी (25) के साथ गांव के ही बाग में आम तोड़ने गए थे। तभी बूंदाबांदी के बीच गिरी बिजली की चपेट में आकर दोनों गंभीर रूप से झुलस गए। दोनों युवकों को सीएचसी पहुंचाया गया। सीएचसी में डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। परिजनों का रो रोकर हाल बेहाल हो गया।दूसरी घटना में, गौरीगंज थाने के उत्तरगांव मजरे बस्तीदेई गांव निवासी बुजुर्ग प्रेमा देवी (65) को धान के बेहन की रखवाली करने खेत गई थी। दोपहर एक बजे बूंदाबांदी होने लगी। प्रेमा देवी पास स्थित पेड़ की छांव में पहुंच गई। तभी वहां गिरी बिजली की चपेट में आ गईं। उसकी मौके पर मौत हो गई। गांव के लोग मौके पर पहुंचे और मामले की सूचना पुलिस व राजस्व विभाग को दीराजस्व टीमों ने घटनाओं की जांच रिपोर्ट तहसील प्रशासन को सौंप दी है। एसडीएम गौरीगंज दिग्विजय सिंह ने बताया कि बिजली की चपेट में आने से जामो के लोरिकपुर में दो युवकों व गौरीगंज के बस्तीदेई में एक महिला के मौत की सूचना मिली है। नायब तहसीलदार व राजस्व कर्मियों की टीम मौके पर भेजी गई है। मामला दैवी आपदा की श्रेणी में आता है। पीड़ित परिवारों को अनुमान्य सरकारी आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी।

दो मौसरे भाइयों की मौत से गांव में शोक
जामो (अमेठी)। लोरिकपुर गांव में मौसा राम समुझ के घर मंगलवार को आए मुकेश की मौत से हर कोई सदमे हैं। किसी को क्या पता था आम तोड़ने गए दोनों मौसरे भाई अब घर नहीं आएंगे। दिसंबर माह में मुकेश के साथ ब्याही पूजा देवी रोकर हाल बेहाल है। रंजीत व मुकेश की मौत की सूचना पर पहुंचे रिश्तेदार परिजनों को संभालने की कोशिश में जुटे हैं। परिजनों के मुताबिक मृतक रंजीत अपने माता-पिता की इकलौती संतान था। मुकेश दो भाई थे। इनका बड़ा भाई दिनेश है।

पक्के मकान की लें शरण

जिला आपदा प्रबंधन के प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि बारिश के दिनों में आसमान से बिजली चमकने, गरजने, कड़कने पर पक्के मकान में शरण लेनी चाहिए। यात्रा के दौरान लोग अपने वाहन में ही रहें।
बिजली के उपकरणों को तार के संपर्क से हटा दें। पेड़, तालाब, जलाशयों इत्यादि से दूरी बनाए रखें। जब बारिश हो रही हो या आसमानी बिजली कड़क रही हो तो समूह में इकट्ठे खड़े न हों। धातु की बनी हुई वस्तुएं जैसे बाइक, बिजली का खंबा, टेलीफोन, लोहे का खंभा, मशीन व टीन की छांव से दूर रहें। आम जनमानस एंड्रायड मोबाइल फोन पर दामिनी ऐप डाउनलोड कर मौसम की जानकारी प्राप्त करते रहें।
बताया कि जहां पर रहे वहां पैरों के नीचे सूखी वस्तुएं जैसे लकड़ी, प्लास्टिक बोरा या सूखे पत्ते रख लें। दोनों पैरों को आपस में सटाकर दोनों हाथों से कानों को बंद कर अपने सर को जमीन की तरफ यथासंभव झुका लें। जमीन पर सर को कदापि न सटाए।

मां को खोने से गमगीन बेटे
अमेठी सिटी। गौरीगंज के बस्तीदेई में प्रेमा देवी के मौत से बेटे सुखराम, सुख लाल, राजित राम व राम बचन गमगीन हैं। राजितराम ने रोते हुए कह रहा था कि पता होता कि मां अब नहीं लौटेगी तो बेहन की रखवारी करने नहीं जाने देते। बेटे के साथ बहू की करुण वेदना लोगों को गमगीन कर रही है। प्रेमा देवी के मिलनसार होने से हर कोई घटना से हतप्रभ है। किसी को इस बात पर भरोसा नहीं हो रहा था कि प्रेमा देवी अब इस दुनिया में नहीं रहीं।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें