विकास कार्यों में 75.96 लाख का घोटाला, मुकदमा दर्ज

in #crime2 months ago

7kq2TLHKEHhCCDwNZLfFM4a19B56wbmYzSAbShqYmYMzKPNon6dRtSZJmFo15i363WLzg2nodJocF2WjnL7HJkQiTyBZ1Rwvr9kaGdYq76...VwmgNnw4Hgg9avgHFJwVRsP9pfie4XcwCU1ACPsT8Tc5qtGA475iMTW7YqmsiUxcUXmkbrCQTp82XmKdCbVdtixSykUNqU5hd3xig1hLL784coZnL1hZofsVx.jpeg
जामो (अमेठी)। क्षेत्र के सूखी बाजगढ़ गांव में कराए गए विकास कार्याें में अनियमितता को लेकर तत्कालीन ग्राम प्रधान व मौजूदा जिला पंचायत सदस्य, सचिव सहित त्रिसदस्सीय टीम के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। मुकदमा एडीओ पंचायत ने दर्ज कराया है।सरकारी धन गबन का मामला गाैरीगंज के विधायक राकेश प्रताप सिंह ने सदन में उठाया था। उनकी शिकायत पर मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस का कहना है कि कार्रवाई की जा रही है।सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने सूखी बाजगढ़ गांव में विकास कार्यों में अनियमितता का मामला सदन में उठाया था। उन्होंने बिना काम कराए भुगतान करने का आरोप लगाया था। उन्होंने वर्ष 2010 से 2023 तक कराए गए कार्यों की जांच की मांग की थी। जिला विकास अधिकारी उपायुक्त (श्रम रोजगार), एक्सईएन प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, डीपीआरओ व वित्त एवं लेखाधिकारी (जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय) की टीम गठित हुई।

संयुक्त टीम ने जांच की। रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2015-16 से 2019-20 तक पांच लाख 99 हजार 120 रुपये की वित्तीय अनियमितता का जिम्मेदार तत्कालीन ग्राम प्रधान सविता सिंह व ग्राम विकास अधिकारी अनुराग सिंह को पाया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में 69 लाख 97 हजार 441 सौ रुपये की वित्तीय अनियमितता मिली। इसका जिम्मेदार गठित त्रिसदस्यीय समिति, सूर्यभान सिंह, सावित्री सिंह व हरिश्चंद्र व सचिव ग्राम पंचायत अनुराग सिंह को ठहराया गया है।
समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद डीपीआरओ के निर्देश पर एडीओ पंचायत राकेश कुमार द्विवेदी ने मामले की तहरीर जामो थाने में दी। पुलिस ने तत्कालीन ग्राम प्रधान व अब जिला पंचायत सदस्य प्रधान सविता सिंह, समिति सदस्य सूर्यभान सिंह, सावित्री व हरिश्चंद्र और पंचायत सचिव अनुराग सिंह पर केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
एसएचओ विनोद सिंह ने बताया कि एडीओ पंचायत की तहरीर पर केस दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही मामले की जांच पूरी कर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

पूर्व में भी दर्ज हो चुकी है एफआईआर
गौरीगंज तहसील के सूखी बाजगढ़ ग्राम प्रधान छेदीलाल और वीडीओ आशीष रंजन पर आवास आवंटन में गड़बड़ी को लेकर गौरीगंज विधायक राकेश प्रताप सिंह ने विधानसभा में 2023 मामला उठाया था।
सूखी बाजगढ़ के ग्राम प्रधान और सचिव पर गांव के भूपेंद्र सिंह के घर तक जाने वाले रास्ते के नाम पर बिना काम कराने फर्जी भुगतान करने, प्रधानमंत्री आवास आवंटन में गड़बड़ी करने का खुलासा किया था। बीडीओ सच्चिदानंद पाठक ने ग्राम प्रधान छेदीलाल व वीडीओ आशीष रंजन के खिलाफ 15 मार्च 2023 केस दर्ज कराया। इसी ग्राम पंचायत में 2022-23 में मनरेगा से कार्यों में धांधली की पुष्टि होने पर भी डीएम के आदेश पर कार्रवाई गई थी। तत्कालीन प्रधान सहित तीन लोगों से 12 लाख 83 हजार रुपये की रिकवरी हुई थी। बीडीओ शेर बहादुर ने जामो कोतवाली में मुकदमा भी दर्ज कराया था।