धान की सिंचाई में लो वोल्टेज बनी बाधा, सूख रहे खेत

in #crimelast month (edited)

paddy_crops-sixteen_nine.jpg
अमेठी सिटी। लो वोल्टेज की समस्या धान की सिंचाई में बाधा बन गई है। जिले भर में सरकारी ट्यूबवेल पर आश्रित किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि किसान दिन व रात भर ट्यूबवेल के पास बैठकर इंतजार कर रहे हैं। जिले भर में करीब 363 सरकारी ट्यूबवेल संचालित हैं। जिसमें से करीब 50 प्रतिशत सरकारी व निजी ट्यूबवेल लो वोल्टेज के चलते बार-बार बंद हो जा रहे हैं। खरीफ के मौसम में धान की रोपाई का कार्य चल रहा है। ऐसे में खेतों को सिंचाई की जरूरत सबसे ज्यादा है। स्थिति यह है कि जिले में बारिश कम होने के चलते किसान सरकारी व निजी ट्यूबवेल से सिंचाई का कार्य करना चाह रहे हैं, लेकिन बिजली की लो वोल्टेज समस्या के चलते मोटर लोड नहीं उठा रही है।बड़ी संख्या में सरकारी व निजी ट्यूबवेल ठप पड़ गए हैं। जिसका असर है कि किसानों की धान की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गई है। बाजार शुकुल निवासी शिव प्रसाद लोधी ने बताया कि उनका खेत माजगांव में है। धान की सिंचाई के लिए मंगलवार रात भर बिजली व्यवस्था बेहतर होने का इंतजार करते रहे, लेकिन तीनों फेस में लाइट नहीं आने से सिंचाई का कार्य नहीं हो सका।जिले के अन्य क्षेत्र जगदीशपुर, महोना, भादर, अमेठी, जायस, तिलोई आदि में भी लो वोल्टेज की परेशानी बनी हुई है। नलकूप खंड के अधिशासी अभियंता राजेश यादव ने बताया कि ऊर्जा निगम के अधिकारियों से बात की गई है। लो वोल्टेज की समस्या में सुधार का आश्वासन मिला है। फिलहाल ग्रामीण क्षेत्रों में दिक्कत बनी हुई है। वहीं ऊर्जा निगम के अधीक्षण अभियंता संजय गुप्ता ने बताया कि लो वोल्टेज की समस्या के बारे में मुख्यालय को अवगत कराया गया है। शीघ्र ही समस्या का समाधान होगा।

400 के बजाय 386 किलो वोल्ट आपूर्ति
जिले में लो वोल्टेज की समस्या गहराती चली जा रही है। जिससे ट्यूबवेल के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में पंखा, फ्रिज, कूलर व अन्य बिजली संयंत्र भी नहीं संयंत्र भी ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे हैं। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता रोहित सिंह ने बताया कि जिले में 400 किलो वोल्ट क्षमता की बिजली की जरूरत के सापेक्ष मात्र 386 किलो वोल्ट ही आपूर्ति हो रही है।

सांसद ने ऊर्जा मंत्री को लिखा पत्र अमेठी संसदीय क्षेत्र में किसानों को हो रही परेशानी के संबंध में सांसद किशोरी लाल शर्मा ने प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा को पत्र लिखा है। वहीं, ऊर्जा निगम के एमडी से फोन पर बात की है। सांसद ने पत्र में लिखा कि पिछले कई माह से विद्युत आपूर्ति लगातार बाधित चल रही है।