बच्चे की मौत में लापरवाही का आरोप, अस्पताल में हंगामा

in #crime9 days ago (edited)

ghatana-ka-btha-rata-blkhata-parajana_43cba5bcc0562fcfb8c73ecb898caa10.jpeg
अमेठी सिटी। मुंशीगंज स्थित संजय गांधी अस्पताल में एक सितंबर से भर्ती दो वर्षीय बच्चे की इलाज के दौरान शुक्रवार की दोपहर मौत हो गई। घटना के बाद परिवारीजन बच्चे के इलाज में लापरवाही का आरोप लगाकर हंगामा किया।पीड़ित परिजन केस दर्ज कर कार्रवाई की मांग करने लगे। मौके पर सीओ, तहसीलदार समेत थाना की फोर्स व पीएसी पहुंची। देर शाम तक परिजनों का हंगामा चलता रहासंग्रामपुर थाना क्षेत्र के गांव मड़ौली निवासी फूलचंद्र का दो वर्षीय पुत्र अयांश बुखार से पीड़ित था। परिजन एक सितंबर को मुंशीगंज स्थित संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया। अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ अमित कुमार गौड़ की देखरेख में इलाज चल रहा था। शुक्रवार की दोपहर एक बजे बच्चे की मौत हो गई।
इस घटना के बाद परिजन आक्रोशित हो उठे। परिजन अस्पताल के बाहर बच्चे के इलाज में लापरवाही व गलत इंजेक्शन लगाने का आरोप लगाकर हंगामा करने लगे। बवाल बढ़ने के बाद मुंशीगंज एसओ पहुंचे। हंगामे के बाद पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के समझाने पर परिजन शांत हुए।पीड़ित परिजन की तहरीर पर पुलिस ने शव का पंचनामा कर पीएम के लिए भेजा है। तहसीलदार सूरज प्रताप ने बताया कि परिजनों को समझा बुझाकर शांत कराया गया। पोस्टमार्टम कराने की कार्रवाई की जा रही है।

गलत इंजेक्शन का आरोप गलत
इलाज कर रहे डॉ. अमित कुमार गौड़ ने कहा कि बच्चे को दस्त, बुखार, दौरा (झटका) की बीमारी थी। एक सितंबर से बच्चे का इलाज चल रहा था। एमआरआई के मुताबिक इलाज किया जा रहा था। प्लेटलेट कम था। बच्चा रिकवर कर रहा था। गलत इंजेक्शन का आरोप गलत है। एंटीफंगल इंजेक्शन लगाया गया था। बच्चे की मां लेटकर बच्चे को दूध पिला रही थीं। ऐसी स्थिति खतरनाक होता है। कहा कि आरोप बेबुनियाद हैं।जिले की टीम ने की घटना की जांच
अयांश की मौत के बाद अधिकारियों के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम एसीएमओ डॉ. राम प्रसाद और डॉ. पीके उपाध्याय जांच करने पहुंचे। सीएमओ डॉ. अंशुमान सिंह ने बताया कि टीम की जांच में प्रथम दृष्टया पाया गया है कि बच्चा बुखार निमोनिया और दौरे की बीमारी से पीड़ित था। मां के दूध पिलाने से दूध आहार नली में न जाकर स्वांश नली में चला गया। पोस्टमार्टम कराने की बात कही गई है। रिपोर्ट आने के बाद सही रिपोर्ट मिल पाएगी।
बीते सितंबर माह में हुई थी एक और घटना
अमेठी सिटी। सितंबर 2023 माह में अस्पताल में भर्ती दिव्या की मौत हो गई थी। इसके बाद परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा काटा था और चिकित्सक समेत अन्य के विरुद्ध केस दर्ज हुआ था। जांच के दौरान अस्पताल का लाइंसेस निरस्त कर दिया गया था। हाईकोर्ट के आदेश के बाद अस्पताल का संचालन फिर से शुरू हुआ था।

मुंशीगंज थाना प्रभारी प्रेम चंद गौतम ने बताया कि परिजनों की ओर से तहरीर मिली है। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। सीएमओ की ओर से गठित टीम की जांच रिपोर्ट आने के बाद विधिक कार्रवाई की जाएगी। संयुक्त टीम जांच कर रही है।