पटरी पर नहीं लौटी बिजली व्यवस्था, पांच फीडरों में समस्या बनी

in #crime2 months ago

पटरी पर नहीं लौटी बिजली व्यवस्था, पांच फीडरों में समस्या बनीजगदीशपुर (अमेठी)। स्थानीय कस्बे की बिजली व्यवस्था पटरी पर नहीं आ रही है। ओवरलोडिंग से जगदीशपुर के पांचों फीडर ट्रिप हो जा रहे हैं। लो वोल्टेज की समस्या पहले से है। मंगलवार शाम से लेकर बुधवार दोपहर तक अलग-अलग स्थानों पर बिजली आपूर्ति बाधित रही। कस्बे व आसपास की करीब 50 हजार आबादी को परेशानी उठानी पड़ीमंगलवार सुबह जगदीशपुर के 33/11 विद्युत उपकेंद्र का केबल बाॅक्स फुंक गया था। करीब साढ़े छह घंटे की मरम्मत के बाद आपूर्ति बहाल कर दी गई। इसके बाद भी क्षेत्र की बिजली व्यवस्था पटरी पर नहीं आई। ओवरलोडिंग की वजह से जगदीशपुर के पांचों फीडर ट्रिप हो जा रहे हैं।मंगलवार शाम चार बजे बारिश के बाद एक बार फिर बिजली बेपटरी हो गई। अलग-अलग कारणों से जगदीशपुर फीडर की आपूर्ति बुधवार दोपहर तक प्रभावित रही। सुल्तानपुर रोड का एक फेस लगातार बंद था। मौर्या मार्केट की आपूर्ति बाधित रही। अयोध्या रोड की आधी आबादी में बिजली आपूर्ति चल रही थी जबकि आधी में अंधेरा था।

लखनऊ व रायबरेली रोड पर एक फेस बंद था। यादव मोहल्ले में रखे 25 केवीए का ट्रांसफार्मर जल जाने से लगभग 100 कनेक्शन धारकों की बत्ती गुल रही। बुधवार सुबह 10 बजे सुल्तानपुर रोड पर जगदीशपुर पावर हाउस मोड़ पर कर्मचारी एलटी लाइन का तार जोड़ते दिखे। तार जल जाने से मंगलवार रात से इस क्षेत्र की आपूर्ति बंद हो गई थी। कुल मिलाकर क्षेत्र की लगभग 50 हजार आबादी मंगलवार की शाम से बुधवार दोपहर तक परेशान रही।लोड बढ़ने से बढ़ी दिक्कत
उप खंड अभियंता जगदीशपुर महेंद्र यादव ने बताया कि लोड अधिक बढ़ने से दिक्कत हुई है। अत्यधिक लोड को वारिसगंज और दखिनवारा फीडर पर थोड़ा-थोड़ा ट्रांसफर किया जा रहा है। एक-दो दिन में व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी।
छह घंटे की रोस्टिंग के साथ 12 घंटे तक बिजली कटौती
अमेठी सिटी। किसान, उद्यमी व आम आदमी सभी बिजली की अघोषित कटौती से परेशान हैं। बरसात का मौसम शुरू होते ही बिजली कटौती की रफ्तार तेज हो गई है। लोगों की शिकायत है कि छह घंटे की अनिवार्य रोस्टिंग के साथ 12 घंटे तक आपूर्ति बाधित हो रही है। लोकल फाल्ट व 33 केवी ब्रेक डाउन के बहाने बार-बार बिजली कटौती की जा रही है। उद्योग धंधे चौपट हो रहे हैं वहीं सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली नहीं मिलने से धान की रोपाई में भी समस्या हो रही है। बिजली विभाग की ओर से बारिश, हवा, फाल्ट आदि के नाम पर कटौती की जा रही है। विभाग का कहना है कि दिक्कत आने पर कटौती की जा रही है। फुरसतगंज उपकेंद्र क्षेत्र में रहने वाले जमुना प्रसाद का कहना है कि दिन में सात से आठ घंटे तक रोस्टिंग की जा रही है। अन्य बहाने से भी कटौती के बाद मुश्किल से 10 घंटे की आपूर्ति ही मिल पा रही है। देवेंद्र कुमार का कहना है कि महोना उपकेंद्र से 24 घंटे के सापेक्ष 10 घंटे की आपूर्ति ही मिल पा रही है।
जिला मुख्यालय गौरीगंज ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली कटौती से किसान परेशान हैं। धान की रोपाई के लिए दिन के समय रोस्टिंग बंद करने की मांग कर रहे हैं। बन्नाटीकर उपकेंद्र के बाबूगंज आदि क्षेत्रों में बिजली कटौती जारी है। एसडीओ सुनील कुमार का कहना है कि फाल्ट होने पर उसे ठीक करने के लिए शट डाउन लेना पड़ता है। जरूरी रोस्टिंग भी की जा रही है, इसके अतिरिक्त सामान्य रूप से बिजली आपूर्ति की जा रही है।
नियमानुसार हो रही आपूर्ति
ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक रोस्टिंग की जा रही है। 33 केवीए में फाल्ट आने से कुछ देर के लिए अमेठी में लाइन बाधित हुई है। इसके अतिरिक्त नियमानुसार शहरी, ग्रामीण व तहसील क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की जा रही है।
-रोहित सिंह, प्रभारी अधीक्षण अभियंता, अमेठी