स्मगलरो का गढ़ बना फिरोजपुर, छह माह में 17 की ओवरडोज से मौत

in #crime2 years ago

स्मगलरो का गढ़ बना फिरोजपुर, छह माह में 17 की ओवरडोज से मौत
-तीन महीने में पुलिस ने पकड़ी 18 किलो हैराईन व 267 किलो पोस्त

S2z89p7tfmqMvryQzwmFDM.jpg

फिरोजपुर
सीमावर्ती जिले में नशे का नैटवर्क तोडऩा पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। पुलिस सहित अन्य सरकारी ऐजंसियो की लाख कोशिशो के बावजूद नशा तस्करो द्वारा खुलेआम नशा सप्लाई का काम जारी है। राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने से लेकर अब तक छह महीने में 17 लोगो की नशे से मौत हो चुकी है। पुलिस द्वारा मात्र मौत के बाद नशा बेचने वाले पर मामला दर्ज कर खानापूर्ति कर ली जाती है। जिले में ना सिर्फ युवा बल्कि कुछ महिलाए भी नशे के कारोबार में पूरी तरह संलिप्त हो चुकी है, जिनके द्वारा नशा सप्लाई में अहम भूमिका निभाई जा रही है। बेशक एसएसपी सुरिन्द्र लांबा द्वारा जिले में नशो के अड्डो को बंद करवाने के लिए दिन-रात मेहनत की जा रही हो, लेकिन माफिया द्वारा अब भी गली-मोहल्लो सहित गांवो में नशे की पुड्यिा बेचने का क्रम जारी है।
सरकारी आंकड़ो की बात करे तो 1 जुलाई 2022 से 31 जुलाई तक फिरोजपुर पुलिस ने 104 एनडीपीएस एक्ट के मामले दर्ज कर 125 लोगो को गिरफ्तार किया था। वहीं अगस्त महीने में पुलिस ने 75 नशे के मामले दर्ज कर 100 लोगो को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी। उसी तरह सितम्बर महीने में पुलिस ने 128 एनडीपीएस के मामले दर्ज कर 150 लोगो को अरैस्ट किया था। तीन माह में पुलिस ने 18 किलो 70 ग्राम हैरोईन, 267 किलो 100 ग्राम चुरा पोस्त, 7 किलो अफीम, 35529 नशीली गोलिया, 4.859 किलो नशीला पाऊडर सहित 8.43 लाख की ड्रग मनी बरामद की जा चुकी है। इतना ही नहीं पुलिस ने आबकारी एक्ट के तहत 81 मामले दर्ज कर 69 लोगो को गिरफ्तार कर 2262 लीटर अवैध शराब, 2911 लीटर ठेका शरा सहित 2674 किलो लाहन व 9 अवैध भठ्यिा बरामद की है।
थानो में पुराना स्टॉफ तैनात होना भी बड़ी बाधा
जिले के विभिन्न थानो में एसएचओ के ड्राईवर से लेकर गनमैन तक लंबे समय से तैनात है। बेशक पुलिस द्वारा एसएचओ के समय-समय पर तबादले किए जाते हो, लेकिन जब कोई अधिकारी रेड़ करने जाता है तो उनके गनमैन व ड्राईवरो द्वारा पहले ही तस्करो को सतर्क कर दिया जाता है, जिस कारण कई नशे के अड्डे भी अब भी फलफूल रहे है। इस बारे में गवर्नर द्वारा भी डीजीपी को सीमावर्ती क्षेत्रो में पुराना स्टॉफ बदलने के निर्देश दिए जा चुके है, उसके बावजूद पुराने कर्मी अभी भी थानो में तैनात है।
समगलरो का गढ़ है फिरोजपुर
पाकिस्तान की सीमा साथ सट्टी होने के बावजूद अकसर पड़ौसी देश द्वारा भारतीय युवाओ को भ्रमित कर नशा तस्कर बना रहा है। जिस कारण आए दिन पुलिस, बीएसएफ द्वारा हैरोइन सहित अन्य नशे की खेप बरामद की जाती है। लेकिन कई तस्कर फिर भी दुश्मन देश से नशा मंगवा उसे पुडिय़ो में बंद कर बेचने में कामयाब साबित हो रहे है। कुछ दिन पहले भी पुलिस द्वारा राजदीप सिंह नाम तस्कर को गिरफ्तार किया जा चुका है, जोकि सतलुज के माध्यम से 14 किलो हैरोइन लेने के लिए पाकिस्तान गया था।
एसएसपी सुरिन्द्र लांबा ने कहा कि नशे का नैटवर्क तोडऩे में पुलिस द्वारा सख्त कदम उठाए जा रहे है और इसके लिए विशेष रूप से हैल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। लोगो को भी चाहिए कि तस्करो की जानकारी पुलिस को दे ताकि नशे के मुद्दे पर मिलजुलकर काम करके नैटवर्क को तोड़ा जा सके।

Sort:  

वर्थेम से जुड़े सभी दोस्तों की खबर को लाइक, कमेंट और फॉलो करें और आगे बढ़ें