Rajasthan Cheating Case: 100 करोड़ की ठगी में BSF का पूर्व रसोइया गिरफ्तार

in #crime2 years ago

NEWS DESK: WORTHEUM, PUBLISHED BY: HEENA MANSURI, 29TH JULY 2022, 12:14 PM IST

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने राजस्थान में 100 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी में शामिल आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिसिया रिकॉर्ड के मुताबिक ये आदतन अपराधी 46 मामलों में वांटेड था. हालांकि वैसे तो इस चीटर यानी जालसाज पर धोखाधड़ी के कुल 59 मामले बताए जा रहे हैं. पुलिस की गिरफ्त में आए इस शातिर आरोपी का नाम ओमाराम उर्फ राम मारवाड़ी है, जो जोधपुर का रहने वाला है. रोहिणी इलाके में पुलिस को सूत्रों से ये खबर मिली थी कि आरोपी आने वाला है. जिसके बाद पुलिस ने जाल बिछाया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

ज्यादा पैसा कमाने के लिए छोड़ी नौकरी

आरोपी सिर्फ 12वीं क्लास तक पढ़ा लिखा है. वो साल 2004 से 2006 के बीच बीएसएफ (BSF) में रसोईये के पद पर काम कर चुका है. लेकिन जल्द से जल्द अमीर बनने के लिए उसने बीएसएफ की नौकरी छोड़ दी थी. इसके बाद आरोपी ने जयपुर राजस्थान में एक सुरक्षा एजेंसी खोली थी. करीब 60 लोगों की नौकरी लगवाने के बाद उसने एजेंसी किसी और को बेचने के बाद खुद की मार्केटिंग कंसलटेंसी कंपनी बनाकर नया काम शुरु किया.

वो लगातार धोखाधड़ी करता चला गया और एक के बाद एक कंपनियों को बंद करके नई-नई कंपनियां खोलता रहा. आरोपी ने MIM नाम से एक मार्केटिंग फर्म शुरू की थी जिसमें 4000 रुपये देने के बदले में 500 वाला सफारी सूट देकर बाद में ज्यादा कमीशन देने का दावा किया जाता था. फ्राड के इस धंधे में शामिल होने वाले मेंबर को 10 नए सदस्य बनाने पड़ते थे. जिसमें गारंटीड रिटर्न देने का दावा किया जाता था. इस तरह उसने 12 महीने तक हजारों सदस्य बना लिए और करीब 100 करोड़ की धोखाधड़ी करके फरार हो गया था.

शुरू किया था ई-कॉमर्स प्लेटफार्म

इस शातिर आरोपी ने 2021 में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के जरिए नया काम शुरू किया था. उसने इस मंच पर भी लोगों को धोखा देकर जल्द ही ज्यादा पैसा कमाने की जुगत लगाई. अब तक उस पर 59 मामले संज्ञान में आए हैं. 46 मामलों में तो उसे भगोड़ा घोषित किया गया था.