लोहा व्यापारी की फर्म की जांच

in #crimelast month

अमेठी सिटी। जिले के बाजारशुकुल स्थित कटरा बाजार में एक बड़े लोहा कारोबार के यहां जीएसटी की एसआईबी (स्पेशल इन्वेस्टिगेशन ब्रांच) की विशेष टीम ने छापा मारकर जांच पड़ताल की। इस कार्रवाई से इलाके में हड़कंप मच गया। जांच टीम ने कारोबारी के गोदाम के स्टॉक आदि की जांच की। साथ ही खरीद-फराेख्त के दस्तावेज तलब किए। कारोबारी के गैर मौजूदगी में उनके अधिवक्ता और सीए ने टीम को दस्तावेज उपलब्ध कराए। हालांकि जांच टीम का दावा है कि प्राथमिक जांच में कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। दस्तावेजों की जांच के बाद ही स्थिति साफ होगी।जिले के बाजारशुकुल कटरा में करीब एक दर्जन दुकानों में एक ही परिवार दो फर्म के नाम से लोहे का बड़ा कारोबार करता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, बुधवार की देरशाम आयरन स्टोर पर अयोध्या की जीएसटी की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन ब्रांच (एसआईबी) ने छापा मारा। इससे बाजार में हड़कंप मच गया। कई घंटे तक टीम जांच पड़ताल करती रही।टीम ने करवाई वीडियोग्राफी
टीम ने कारोबारी के गोदाम का शटर खुलवाकर मौजूद स्टॉक की जांच करवा कर जो भी सामान मिला, उसकी फोटो और वीडियोग्राफी भी कराई। सूत्रों के मुताबिक, दुकान के कर्मचारियों ने टीम को बताया कि कारोबारी वर्तमान में प्रदेश से बाहर गए हैं। जांच अधिकारियों ने फोन से बात की, और उन्हें जांच के बारे में जानकारी दी। वहां दुकान स्वामी के अधिवक्ता और चार्टर्ड एकाउंटेंट पहुंचे। जांच अधिकारियों ने अधिवक्ता व सीए से आवश्यक दस्तावेज तलब किए।
जीएसटी विभाग में उपायुक्त प्रशांत सिंह ने बताया कि फर्म से स्टॉक का मिलान किया है। बाकी कागजात मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। किसी तरह के गड़बड़ी नहीं पाई गई है। खरीद, बिक्री के कागजात मिलने के बाद सही आंकड़ा पता चल पाएगा।

नोटिस के बाद दोबारा से कार्रवाई की गई
कारोबारी पिंकू गुप्ता का कहना है कि दो साल पहले भी जीएसटी का छापा पड़ चुका है जिसमें नोटिस दिया था। उसका विस्तृत जवाब दिया गया था, तब से मामला शांत हो गया था। इसके बाद अब दोबारा से कार्रवाई की गई है। हर तरह का सहयोग दिया जा रहा है।

बाजार में हो रही तरह-तरह की चर्चाएं
लोहा कारोबारी के यहां छापे के बाद बाजार में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है। देर रात निरीक्षण के बाद अफवाह रही कि आयकर विभाग का छापा पड़ा है, वहीं सुबह होने तक स्थिति स्पष्ट हो हुई कि मामला वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम के स्पेशल इन्वेस्टिगेशन ब्रांच से जुड़ा हुआ है। इस मामले की चर्चा जिले के व्यापारियों में जोरों से चल रही है।

झारखंड से मिला लोहा कारोबारी का कनेक्शन

अमेठी सिटी। बाजारशुकुल के लोहा कारोबारी के बारे में एसआईबी को झारखंड के एक कारोबारी से कुछ अहम जानकारी मिली थी। जीएसटी की विशेष जांच शाखा के उपायुक्त प्रशांत सिंह ने बताया कि करीब एक माह पहले वाराणसी में जीएसटी का सचल दल वाहनों की जांच कर रहा था।
बिल्डिंग मैटेरियल लदा एक वाहन पकड़ा गया, जिसकी जांच की गई तो वह फर्म पहले से ही कैंसिल चल रही थी। उसी वाहन में बाजारशुकुल स्थित लोहा कारोबारी के कई बिल मिले थे। जिसमें खरीद व बिक्री की गई थी। यहीं से मिले कागजात के आधार पर अमेठी जिले के इस फर्म का नाम सामने आया। वाराणसी की टीम ने यह जानकारी अयोध्या टीम से साझा की। इसके बाद अयोध्या की टीम ने कार्रवाई की थी।