मुंडका अग्निकांड: सोनम के परिजन को मिला शव, एक साल पहले हुई थी पिता की मौत

in #crime2 years ago

Capture 2022-06-09 18.30.40.jpg

दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में बुधवार को तीन लोगों के शव दिए जाने के बाद गुरुवार को 10 और मृतकों की डीएनए रिपोर्ट आई. डीएनए रिपोर्ट के बाद बड़ी संख्या में परिजन पहुंचे संजय गांधी अस्पताल. अस्पताल प्रशासन द्वारा पोस्टमार्टम कर शव उनके परिजनों को सौंपा. इस दौरान परिजनों ने देरी होने पर प्रशासन पर लगाया लापरवाही का आरोप.
दिल्ली के मुंडका इलाके में सीसीटीवी गोदाम में हुए अग्निकांड को कभी भुलाया नहीं जा सकता. आज भी यह हादसा हर किसी के जहन में है. हादसे के बाद से ही लोगों को अपने परिजन की तलाश में अस्पताल से थाने के चक्कर काट रहे थे. दूसरी बुधवार को कुछ लोगों डीएनए रिपोर्ट आने के बाद उनके को सौंप दिया. जिसके बाद बचे हुए मृतकों के शव में से 10 लोगों की डीएनए रिपोर्ट और आने के बाद गुरुवार को मृतकों का शव उनके परिजनों को सौंपा गया. इन तीन मृतकों की पूजा, मधु, प्रीति, पूनम, मुशरत, गीता चौहान, सोनम, अमरनाथ गोयल, आशा और भारती नेगी के रूप में हुई. अस्पताल में मौजूद अपने परिजन का शव देखकर लोगों का दर्द भी छलक गया, और अस्पताल में ही रोते हुए दिखाई दिए. संजय गांधी अस्पताल के शवगृह में मौजूद सोनम के चाचा अजय ने बताया कि इतने लंबे समय के इंतजार के बाद उन्हें अपनी भतीजी का शव मिल पाया है. आपको बता दें कि करीब एक साल पहले कोरोना से हुई मौत में पिता को खोने के बाद सोनम पर ही पूरे परिवार की जिम्मेदारी थी. सोनम की एक छोटी बहन और एक छोटा भाई है जो अभी पढ़ाई कर रहे हैं. ऐसे में सोनम की मौत के बाद परिवार को गहरा सदमा भी जरूर लगा है. अजय ने बताया कि सोनम का शव मिलने उन्हें थाने से लेकर अस्पताल के कई चक्कर लगाने पड़े थे. इतना ही नहीं उन्होंने डीएनए की रिपोर्ट आने में हुई देरी पर प्रशासन पर भी सवालिया निशान खड़े किए.

Capture 2022-06-09 18.30.47.jpg

गौरतलब है कि विगत 13 मई को मुंडका इलाके में एक सीसीटीवी के गोदाम में आग लग गई थी. इस हादसे में 27 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें 8 शवों की पहचान करके उनके परिजनों को पहले ही सौंप दिया गया था, लेकिन बाकी 19 शवों की शिनाख्त ना होने के कारण उनके शवों को संजय गांधी मोर्चरी में सुरक्षित रखवा दिया गया था और परिजनों के डीएनए सैंपल लेकर शवों की पहचान के लिए एफएसएल भेजा गया था. आपको बता दें कि इससे पहले बुधवार को भी तीन परिवार के शव डीएनए रिपोर्ट के बाद उनके परिजनों को सौंपे गए थे, जिसके बाद गुरुवार को 10 और डीएनए रिपोर्ट आई, जिसके बाद उनके शव को परिजन को सौंप दिया गया.