चोरी के मामले में 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार, घर-घर जाकर मांगते है खाना, रेकी कर करते हैं चोरी

in #crime2 years ago

23.jpgचित्तौड़गढ़। चित्तौड़गढ़ जिले के दो थानों की पुलिस और साइबर सेल ने मिलकर अंतरराज्यीय नकबजनी और बाइक चोरों के खिलाफ कालबेलिया गैंग के सरगना सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दो नाबालिगों को डिटेन भी किया और 50 से भी ज्यादा वारदातों का खुलासा किया। यह गिरोह अपनी जगह बदल-बदल कर रहते हुए रेकी करते हैं और चित्तौड़गढ़, टोंक, जयपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा और मध्यप्रदेश के कई जिलों में वारदात की।
एसपी राजन दुष्यन्त ने बताया कि जिले में गाड़ियों की चोरी, लूट, डकैती जैसे कई गंभीर वारदात लगातार हो रहे थे। सभी मामले की गंभीरता को देखते हुए सदर थानाधिकारी हरेंद्र सिंह सौदा, चंदेरिया थानाधिकारी कैलाश चंद्र और साइबर सेल के प्रभारी चंद्र प्रभात के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया।
दो नाबालिगों को किया डिटेन
एसपी दुष्यन्त ने बताया कि चंदेरिया के ही तुम्बडिया के रहने वाले अनिल कुमार जाट ने 4 अगस्त को एक चोरी का मामला दर्ज करवाया था। रिपोर्ट में बताया था कि उनके घर से सोने और चांदी के जेवरात चोरी हो गए। इस वारदात के बाद टीम ने मिलकर आरोपियों कपासन हाल सावा, शंभूपुरा निवासी छगन पुत्र नगजीराम कालबेलिया, आकाश उर्फ राकेश पुत्र नगजीराम कालबेलिया, कपासन हाल चंदेरिया निवासी सुरेश पुत्र प्रभुलाल कालबेलिया, मुकेश पुत्र प्रभुलाल कालबेलिया को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा दो नाबालिगों को डिटेन भी किया गया। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने चित्तौड़गढ़ सहित पड़ोसी जिले और पड़ोसी राज्यों में भी कई वारदात करना स्वीकार किया।

चोरी से पहले भीख मांगने के बहाने करते हैं चोरी
पूछताछ के दौरान आरोपियों ने यह भी बताया कि सभी 6 लोग दिन में मोटरसाइकिल पर घूमते हैं और जहां घटना को अंजाम देना होता है, उनके घर-घर जाकर भीख के रूप में खाना मांगने जाते हैं और इसी बहाने रेकी करते हैं। इसके बाद आधी रात को मकानों के ताले तोड़कर या पीछे वेंटिलेटर निकालकर मकानों के अंदर घुसते हैं। घर के अंदर सोए हुए परिवार के कमरों का बाहर से गेट बंद कर अंदर रखी अलमारियों से सोने-चांदी के गहने और नकदी चुराकर चुराते हैं। कभी कबार सोती हुई महिलाओं के गले में पहने हुए नेकलेस और मांदलिया काटकर भी ले चुके हैं।

50 से भी ज्यादा वारदातों का हुआ खुलासा

टीम में जिले के, पड़ोसी जिलों और राज्यों के कालबेलिया गैंग के कुछ सदस्यों को चिन्हित कर उन पर लगातार निगरानी रखी गई। जिसके बाद कालबेलिया गिरोह के इन सदस्यों को पकड़ कर उनसे पूछताछ की गई। आरोपियों ने यह भी बताया कि उन्होंने अभी तक चित्तौड़गढ़, टोंक, जयपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा और एमपी में 50 से भी ज्यादा चोरियां की है।