IND vs SA 2nd ODI: भारत ने दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज में की बराबरी

in #cricketnews2 years ago

crket5.JPG
IND vs SA 2nd ODI:

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में मिली जीत के बाद भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे अब 11 अक्टूबर को नई दिल्ली में खेला जाएगा।

श्रेयस अय्यर के शानदार नाबाद शतक और ईशान किशन की दमदार पारी के दम पर भारत ने अपने सबसे सफल पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची में खेले गए दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया। साउथ अफ्रीका ने रविवार को जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 278 रन का स्कोर बनाया। टीम इंडिया ने इस स्कोर को ईशान किशन और श्रेयस अय्यर की दमदार बल्लेबाजी के दम पर 45.5 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे अब 11 अक्टूबर को नई दिल्ली में खेला जाएगा।

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर की शतकीय साझेदारी ने दिलाई जीत

साउथ अफ्रीका से मिले 279 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 48 के स्कोर पर ही अपने दोनों ओपनरों- कप्तान शिखर धवन (13) और शुभमन गिल (28) का विकेट गंवा दिया। हालांकि इसके बाद ईशान और श्रेयस ने तीसरे विकेट के लिए 155 गेंदों पर 161 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। ईशान ने अपने करियर की बेस्ट पारी जरूर खेली, लेकिन वह अपने पहले शतक से चूक गए। हालांकि श्रेयस ने अपना दूसरा शतक जरूर पूरा कर लिया। श्रेयस का वनडे में यह सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।
ईशान ने 84 गेंदों पर 4 चौके और 7 शानदार छक्कों की बदौलत 93 रन की पारी खेली। उप-कप्तान श्रेयस ने 111 गेंदों पर 15 चौकाें की मदद से नाबाद 113 रन बनाए। शुमभन गिल ने 26 गेंदों पर पांच चौके लगाए। वहीं, संजू सैमसन ने भी 30 रन की नाबाद पारी खेली। श्रेयस और सैमसन के बीच चौथे विकेट के लिए 69 गेंदों पर 73 रन की नाबाद साझेदारी हुई। साउथ अफ्रीका के लिए बीजॉन फॉर्टेन, वेन पॉर्नेल और कगिसाे रबाडा ने एक-एक विकट चटकाए।

मारक्रम-हेंड्रिक्स की अर्धशतकीय पारियों ने दक्षिण अफ्रीका काे सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया
इससे पहले, एडेन मारक्रम (79) और रीजा हेंड्रिक्स (74) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 278 रन बनाए। हेंड्रिक्स ने 76 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया जबकि मारक्रम ने 89 गेंद की पारी के दौरान सात चौके और एक छक्का जड़ा। शानदार लय में चल रहे डेविड मलान 34 गेंद में 35 रन पर नाबाद रहे।

भारतीय गेंदबाजों ने मैच के शुरुआती और आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी की जिसमें मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया। सिराज ने 10 ओवर में 38 रन देकर तीन विकेट चटकाए। वॉशिंगटन सुंदर (60 रन पर एक विकेट), अपना डेब्यू कर रहे शाहबाज अहमद (54 रन पर एक विकेट), कुलदीप यादव (49 रन पर एक विकेट) और शारदुल ठाकुर (36 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट लिए।