भारत-वेस्टइंडीज तीसरा वनडे आज:भारत के पास वेस्टइंडीज को उसके घर में क्लीन स्वीप करने का मौका,

in #cricket2 years ago

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन में बुधवार को खेला जाएगा। लगातार दो मैच जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का मौका है। अगर टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है तो वह 39 साल में पहली बार कैरेबियाई टीम को उसके घर में किसी वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी।

भारत ने 1983 में पहली बार वेस्टइंडीज में कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली थी। तब से वहां दोनों टीमों के बीच 11वीं बार वनडे सीरीज खेली जा रही है। भारतीय टीम ने इससे पहले 6 बार कैरेबियाई धरती पर वनडे सीरीज में जीत हासिल की है लेकिन कभी क्लीन स्वीप करने में कामयाबी हासिल नहीं हुई।

तीसरा वनडे भारतीय टाइमिंग के अनुसार शाम 7:00 बजे शुरू होगा। टॉस शाम 6:30 पर होगा।

बारिश डाल सकती है खलल
सीरीज के पहले दो मुकाबले बेहद रोमांचक रहे थे और 100वें ओवर में जाकर विजेता का फैसला हुआ था। इस बार फिर पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने मैच के दौरान बारिश की आशंका जताई है। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि बारिश इतनी नहीं होगी कि मैच का नतीजा ही न निकले।

मिडिल ओवर्स की बैटिंग सुधारने पर होगा जोर
साल 2022 के वनडे मैचों में 11 से 40 ओवरों के बीच भारतीय टीम 46 विकेट गंवाए हैं। यह ICC के किसी भी फुल मेंबर टीम के लिए विकेटों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। हालांकि, इस लिस्ट में पहला नाम वेस्टइंडीज़ का ही है। कैरेबियाई टीम ने इस साल 11 से 40 ओवरों के बीच में सबसे ज्यादा 90 विकेट खोए हैं। यानी दोनों ही टीमों का जोर मिडिल ओवर्स में बेहतर रन रेट बनाए रखते हुए कम विकेट खोने की चुनौती होगी।

दूसरे वनडे में अक्षर पटेल ने 64 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत मुकाबले को भारतीय टीम की झोली में डाल दिया था। अंतिम 10 ओवरों में भारत को जीत के लिए 100 रनों की आवश्यकता थी। इन 10 ओवरों में रोमारियो शेफर्ड ने दो ओवर किए और कुल 27 रन खर्च किए। इस साल वनडे में 41 से 50 ओवर के बीच कम से कम 75 गेंद फेंकने वाले गेंदबाज़ों में शेफर्ड का इकॉनमी रेट 10.28 है, जो सबसे खराब है। इसलिए तीसरे वनडे में कैरेबियाई टीम शेफर्ड की जगह जेसन होल्डर को मौका दे सकती है। हालांकि, होल्डर का खेलना उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा।

बॉलिंग अटैक में हो सकते हैं 2 बदलाव
सीरीज के दूसरे मैच में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह आए तेज गेंदबाज आवेश खान 6 ओवर में 54 रन लुटाकर भी खाली हाथ रहे। दूसरे मुकाबले में आवेश की जगह अर्शदीप को मौका दिया जा सकता है। आवेश के अलावा बाकी के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि मोहम्मद सिराज को भी विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 46 रन दिए जिससे टीम को मजबूती मिली।

वहीं शार्दुल ठाकुर ने पहले मैच में 2 विकेट के बाद तीसरे में 3 विकेट अपने नाम किए, उनका खेलना तय है। हालांकि मौजूदा सीरीज में युजवेंद्र चहल बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन आईपीएल के बाद से लगातार क्रिकेट खेलने वाले इस स्पिनर को अगले मैच में आराम दिया जा सकता है। चहल की जगह बेंच पर बैठे अपनी बारी का इंतजार कर रहे रवि बिश्नोई कगो आराम दिया जा सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युज़वेंद्र चहल/रवि बिश्नोई, आवेश खान/प्रसिद्ध कृष्णा।
वेस्टइंडीजः शाई होप, 2 काइल मेयर्स, शेमार ब्रूक्स, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमन पॉवेल, अकील हुसैन, रोमारियो शेफर्ड/जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, जेडन सील्स, हेडन वॉल्श।

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.