चंद्रकांत पंडित खुद को बदलने को तैयार, बोले- घरेलू कोचिंग प्रक्रिया IPL में लागू नहीं कर सकते

in #cricket2 years ago

कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने चंद्रकांत पंडित को अपना हेड कोच बनाया है. उनकी पहचान कड़े अनुशासन वाले कोच की है. वह जानते हैं कि IPL के अगले सीजन में जब आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और पैट कमिंस जैसे दिग्गज उनके मार्गदर्शन में खेलेंगे तो उन्हें कोचिंग प्रणाली में बदलाव करना होगा.
नई दिल्ली. चंद्रकांत पंडित की पहचान कड़े अनुशासन वाले एक कोच की है. इस दिग्गज घरेलू कोच को हालांकि पता है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन में जब आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और पैट कमिंस जैसे स्टार उनके मार्गदर्शन में खेलेंगे तो उन्हें अपनी कोचिंग प्रणाली में बदलाव करना होगा. आईपीएल के 16वें सीजन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मुख्य कोच बनाए गए 60 साल के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज चंद्रकांत पंडित जरूरत पड़ने पर खुद को बदलने के लिए तैयार हैं.केकेआर के पहले भारतीय प्रमुख के रूप में नियुक्ति के बाद चंद्रकांत पंडित ने कहा, ‘आपको हर जगह एक ही तरीका इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. प्रत्येक खिलाड़ी की मानसिकता को समझने की कोशिश करते समय थोड़ा लचीला होना चाहिए, जो बहुत महत्वपूर्ण है. मैं हमेशा ऐसा करता हूं (खिलाड़ियों का अध्ययन करता हूं) और इसी के अनुसार हम चीजों को समझकर आगे बढ़ सकते हैं.’पंडित ने कहा कि वह कोचिंग में सभी के लिए एक समान दृष्टिकोण का उपयोग नहीं करते. उन्हें यह स्वीकार करने में कोई झिझक नहीं है कि आंद्रे रसेल और कमिंस जैसे कुछ शीर्ष खिलाड़ियों के पास काफी अनुभव है और वह कभी भी आईपीएल स्तर पर अपनी रणजी ट्रॉफी के तरीकों का उपयोग नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘ये अनुभवी खिलाड़ी हैं. वे इतने साल से उच्चतम स्तर पर खेल रहे हैं और निश्चित रूप से हर स्तर पर एक ही तरीके का उपयोग नहीं किया जा सकता है. आपको उनके तरीकों को समझना और उनका अध्ययन करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रिकेट की मांग को किसी भी अन्य चीज पर तरजीह मिले.’
chandrakant-pandit.jpg