रबाडा और ब्रेविस साल के बेस्ट क्रिकेटर, फैंस ने डेविड मिलर को चुना सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

in #cricket2 years ago

CSA Awards 2022: क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एनुअल अवार्ड की घोषणा कर दी है. बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज को साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में 71 विकेट अपने नाम किए.
जोहानिसबर्ग. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने एनुअल अवार्ड की घोषणा कर दी है. तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी चुना गया है. वहीं बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज को साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुना गया है. यानेमन मलान को सर्वश्रेष्ठ वनडे और एडेन मार्करम को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर का पुरस्कार मिला. पिछले साल पुरस्कार पाने वाले कोई भी खिलाड़ी इस लिस्ट में जगह नहीं बना सके हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को यानसेन को न्यूकमर जबकि डेविड मिलर को फैंस प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मुंबई इंडियंस से खेलने वाले डेवाल्ड ब्रेविस को अंडर-19 प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया. उन्होंने अपने पहले ही सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया था.तेज गेंदबाज रबाडा ने अपने अंतिम 8 टेस्ट में 19.34 की औसत से 43 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ एक मैच में 7 और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में 8 विकेट झटके. इस कारण दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज, भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की. महाराज ने सभी फॉर्मेट में 71 विकेट लिए, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट हैट्रिक और 2 बार सात विकेट शामिल है.मलान ने वनडे में किया कमाल
यानेमन मालन ने अप्रैल के बाद से 17 वनडे मैचों में 50 की औसत से रन बनाए. इसमें 2 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं. जबकि एडेन माक्ररम ने टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने पूरे सीजन में 391 रन बनाए, इस कारण वे रैंकिंग में नंबर-3 पर पहुंच गए हैं. डेविड मिलर ने आईपीएल में चैंपियन गुजरात टाइटंस की ओर से 480 से अधिक रन बनाए थे और टीम को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.महिला कैटेगरी की बात करें, तो अयाबोंगा खाका को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना गया. लाउरा वोलवार्ट को वनडे क्रिकेटर और हाल ही में संन्यास लेने वाली लीजेज ली को सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 क्रिकेटर चुना गया. महाराज के साथ-साथ खाका को भी साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार मिला.
Miller-new.jpg