टीम इंडिया का नया मिस्टर डिपेंडेबल! पूरी दुनिया में सूर्यकुमार यादव के आगे नहीं टिकता को

in #cricket2 years ago

Screenshot_2022-10-05-14-34-09-00_40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b12.jpg
Suryakumar Yadav: टीम इंडिया का नया मिस्टर डिपेंडेबल! पूरी दुनिया में सूर्यकुमार यादव के आगे नहीं टिकता कोई
सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया में एंट्री लेने के कुछ वक्त में ही अपनी मजबूत जगह बना ली है. टी-20 फॉर्मेट में अब वह टीम इंडिया के नए भरोसेमंद बल्लेबाज बन गए हैं, जो अपने दम पर मैच का रुख कभी भी बदल सकते हैं. टी-20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया की नज़रें उनपर ही टिकी हैं.

सूर्यकुमार यादव हैं टीम इंडिया के नए सितारे
सूर्यकुमार यादव हैं टीम इंडिया के नए सितारे

भारतीय टीम अब टी-20 वर्ल्डकप मिशन पर जुट गई है, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को मात देने के बाद टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम का यह पहला आईसीसी इवेंट होगा और फैन्स चाहते हैं कि भारतीय टीम के आईसीसी ट्रॉफी का सूखा इसी बार खत्म हो जाए. टीम इंडिया के पास एक से बढ़कर एक प्लेयर है, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसके इर्द-गिर्द भारतीय टीम की बल्लेबाजी पिछले एक साल से घूम रह है. नाम है सूर्यकुमार यादव.

32 साल के सूर्यकुमार यादव की एंट्री टीम इंडिया में काफी लेट हुई, लेकिन वह जब से आए हैं तब से ही विरोधी टीम के लिए काल बन चुके हैं. इस साल तो टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए लगभग हर दूसरे मैच में सूर्यकुमार यादव ने रन बरसाए हैं. कोई भी मैदान हो, कैसे भी हालात हो, विरोधी या पिच कैसी भी हो, सूर्या ने हर जगह रन बरसाए हैं.

यही कारण है कि टी-20 वर्ल्डकप के शुरू होने से पहले ही सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया के मिस्टर भरोसेमंद बन चुके हैं. टी-20 फॉर्मेट में अब हर बार सूर्यकुमार आते ही मैच का रुख पूरी तरह से बदल देते हैं, आंकड़े भी इस बात की गवाही दे रहे हैं और यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया में जब टी-20 वर्ल्डकप होने जा रहा है तब टीम इंडिया की सारी उम्मीदें सूर्यकुमार यादव पर टिकी हैं.

क्लिक करें: एक नहीं 4 वॉर्म-अप मैच खेलेगी टीम इंडिया, जानें कब पहुंचेगी ऑस्ट्रेलिया, ये है पूरा शेड्यूल

सूर्या के सामने पूरी दुनिया फेल...

अगर आंकड़ों पर नज़र डालें तो सूर्यकुमार यादव के लिए साल 2022 कमाल लेकर आया है. सूर्यकुमार यादव ने अभी तक टीम इंडिया के लिए सूर्यकुमार यादव 34 मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 1045 रन हैं. सूर्या ने करीब 39 की औसत से रन बनाए हैं, उनके नाम अभी तक 1 शतक और 9 अर्धशतक हैं. सूर्यकुमार यादव अपने छोटे से टी-20 करियर में 93 चौके और 63 छक्के जड़ चुके हैं.

साल 2022 में सूर्यकुमार यादव से अधिक टी-20 रन किसी ने भी नहीं बनाए हैं. सिर्फ इस साल में ही सूर्यकुमार यादव ने 23 मैच में 801 रन बना दिए हैं. जिसमें उनकी औसत 40 से अधिक रही है, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 184 का रहा है. साल 2022 में सूर्यकुमार यादव ने 1 शतक, 6 अर्धशतक जमाए हैं.

सूर्यकुमार यादव के बाद इस साल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन नेपाल के डीएस. आरे के नाम है, जिन्होंने 18 मैच में 626 रन बनाए हैं. अगर किसी भारतीय बल्लेबाज की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा ने 23 मैच में 540 रन बनाए हैं और उनका औसत सिर्फ 25 के आसपास ही रहा है, वह भारतीयों की लिस्ट में सूर्या के बाद दूसरे नंबर पर हैं.