सौरव गांगुली का पत्ता साफ, अब BCCI को 955 करोड़ का नुकसान

in #cricket2 years ago

भारत में अगले साल वनडे विश्व कप का आयोजन होना है और इसके लिए ICC को टैक्स में छूट चाहिए लेकिन भारत सरकार ऐसी किसी भी छूट के लिए तैयार नहीं है.क्रिकेट जगत में इस वक्त चर्चा सिर्फ टी20 विश्व कप की चल रही है लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अपने मसलों के कारण चर्चा में है. फिलहाल मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली की बोर्ड से छुट्टी होने के कारण BCCI खबरों में बनी हुई है. गांगुली को सही काम नहीं करने के कारण बोर्ड में दोबारा अध्यक्ष नहीं चुनने की बातें सामने आई हैं. अब इन सबके बीच खुद भारतीय बोर्ड मुश्किल में फंस गया है जहां उसे 900 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होने वाला है.
असल में मामला है अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप का. ठीक एक साल बाद अक्टूबर-नवंबर में BCCI भारत में वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी करेगी. अब विश्व कप की मेजबानी के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से कई शर्तों में सबसे अहम होती है टैक्स पर राहत. ICC की यही शर्त BCCI के गले की फांस बनी हुई है. ICC ने पहले ही भारतीय बोर्ड को कहा था कि टूर्नामेंट की मेजबानी तभी संभव होगी अगर कमाई पर टैक्स राहत मिलेगी.
सरकार से नहीं मिली टैक्स छूट
इसको लेकर BCCI लगातार केंद्र सरकार से राहत की गुहार लगा रही थी लेकिन उसे किसी भी तरह की राहत नहीं मिली है. अब सरकार ने बोर्ड को तगड़ा झटका देते हुए टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्ट से होने वाली कमाई पर 21.84 प्रतिशत टैक्स लगाने का फैसला सुनाया है. इस फैसले से BCCI को करोड़ों का नुकसान होने वाला है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अगर केंद्र सरकार अपने फैसले पर अडिग रहती है तो भारतीय बोर्ड को करीब 955 करोड़ रूपये का नुकसान हो सकता है.