गाम्बिया में बच्चों की मौत - भारतीय कफ सिरप पर WHO की चेतावनी

in #coughsyrup2 years ago

images (23).jpegहरियाणा में बने चार कफ सीरप को लेकर बड़ा विवाद हो रहा है। कहा जा रहा है कि इन कफ सीरप की वजह से गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत हो गई है। सीरप में डाइथिलीन ग्लायकोल और इथिलीन ग्लायकोल की मात्रा जरूरत से ज्यादा पाई गई है। बच्चों की मौत के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत में बनीं सर्दी-जुकाम की चार सीरप को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।
इस विवाद के बाद भारत सरकार की तरफ से इन चारों सीरप के सैंपल को टेस्टिंग के लिए रीजनल ड्रग टेस्टिंग लैब भेज दिया गया है।कोलकाता की सेंट्रल ड्रग लेबोरेटरी में भी जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं। अभी तक रिजल्ट सामने नहीं आया है। नतीजे के आधार पर ही आगे की जांच करने की बात की जा रही है।
कंपनियों ने कहा है कि जिन चार कफ सीरप को लेकर WHO ने अलर्ट जारी किया है, वो सिर्फ निर्यात के लिए रखे गए हैं; भारत में उनका इस्तेमाल नहीं होता है। अभी तक इन सीरप को भारत में कही भी बेचा नहीं गया है। कहा गया है कि ये सीरप सिर्फ गाम्बिया में एक्सपोर्ट किया गया था।
गाम्बिया के कथन के अनुसार मेडिकल अधिकारियों ने जुलाई में तब अलर्ट जारी किया था, जब वहां किडनी की समस्या से दर्जनों बच्चे बीमार पड़ने लगे थे। कुछ बच्चों की मौत भी हो चुकी थी, अब तक वहां 66 बच्चों की मौत हो चुकी है। इन मौतों में एक सा ही पैटर्न सामने आया था और वो ये कि इन सारे बच्चों की उम्र 5 साल से कम थी और ये कफ सीरप लेने के 3 से 5 दिन बाद बीमार हो रहे थे।

Sort:  

सर मैंने आपकी खबरें लाइक कर दी है

सर हमने आपकी यहां तक की खबरें लाइक कर दी है जी

Plz like my news sir 🙏