ग्राम पंचायत इमलिया में साढ़े सात लाख की पुलिया में भ्रष्टाचार

in #corruption6 months ago

003.jpg

  • ग्राम पंचायत इमलिया में साढ़े सात लाख की पुलिया में भ्रष्टाचार
  • अनुपयोगी स्थान में बना दिए लाखों की पुलिया
  • निर्माण एजेंसी की भूमिका पर उठे सवाल

मंडला. विकासखंड बिछिया के ग्राम पंचायत इमलिया में रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत साढ़े सात लाख रुपए की राशि से बनकर तैयार होने वाली पुलिया में जमकर भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। जिसमें चंदन के घर से इमलिया रयैत तक दो रोह की बनने वाली पुलिया एक रोह में ही बनकर तैयार हो गई।

इमलिया पंचायत के उपयंत्री उमेश झारिया का कहना है कि चंदन के घर से लेकर डूंगरिया इमलिया तक रोजगार गारंटी योजना के तहत साढ़े सात लाख रुपए की राशि से पुलिया बननीं थी। आज से एक माह पूर्व जब पुलिया का निर्माण हो रहा था तो उस दौरान में छुट्टी पर था। जिसमें यह टेंडर प्रक्रिया का काम अन्य उपयंत्री के द्वारा किया गया। इसके बाद उन्होंने ही यह बोला कि लगभग साढ़े सात लाख की पुलिया में एक रोह में तीन पुलिया डालकर इसलिए तैयार कर दी गई है क्योंकि वहां पुलिया के आगे ग्रामीणों के जनहित के लिए पक्की रोड नहीं थी।

004.jpg

जिसे देखते हुए प्रेमलाल के घर से शिवप्रसाद के घर तक पक्की सीसी रोड का निर्माण करा दिया गया है। लेकिन इधर देखा जाए तो इस साढ़े सात लाख की पुलिया सिर्फ रोजगार गारंटी योजना के तहत बनने वाली थी पर रोड और नाली का निर्माण कर दिया गया जबकि मनरेगा के तहत अन्य सीसी रोड या नाली का निर्माण नहीं किया जा सकता। जिसमें यहां स्पष्ट होता है कि ग्राम पंचायत इमलिया के जनप्रतिनिधियों के अलावा ऊपर बैठे अधिकारियों की साठगांठ के चलते शासन प्रशासन की राशियों को जिस जरूरी काम को कर उपयोग में लाना था वहां तरह-तरह की अनुपयोगी कार्य को इधर करा दिया गया। जिस जगह ये पुलिया का निर्माण होना था वह जगह अनुपयोगी साबित है। यहां ना तो कोई नाला है और न ही उतार चढ़ाव।

Ajaniya (1).jpg
ग्राम पंचायत से प्रतिनिधियों का कहना है कि रोजगार गारंटी योजना के तहत पुलिया निर्माण के लिए राशि टेंडर प्रक्रिया 7.30 लाख रुपए आई है। जिसमें दो रोह की बनने वाली पुलिया का निर्माण एक रोह में बनाकर तैयार कर दिया गया है। अन्य राशि जैसे रोड, नाली बनाकर उपयोगी में ला दिए गए, उन्होंने अंत में यह भी कहा कि ग्राम पंचायत इमलिया के हिसाब से नरेगा योजना के लिए पुलिया निर्माण में आए पैसे का उपयोग अन्य योजना में भी ला सकते है।