हर हाल में कोरोना मरीज को करना होगा भर्ती

in #corona2 years ago

05_07_2022-corona_cough.jpg बिलासपुर। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अब कई मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ रही है। लेकिन संभाग का सबसे बड़े अस्पताल सिम्स व संभागीय कोविड अस्पताल में कोविड मरीजों को भर्ती करने से मना किया जा रहा है। इसे जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। सिम्स को साफ निर्देशित किया गया है कि मरीज भर्ती करें वरना कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इसी तरह संभागीय कोविड अस्पताल को मरीज भर्ती करने के लिए कहा गया है।
लगातार मरीज की संख्या बढ़ते ही जा रही है। ऐसे में मरीज़ो को होम आइसोलेशन में रहकर इलाज कराने की अनुमति दी जा रही है। लेकिन इनमें कुछ ऐसे भी मरीज हैं जिनके घर में होम आइसोलेशन रहने की सुविधा नहीं है, वही गरीब मरीज भी है, जो निजी अस्पताल में उपचार नहीं करा सकते हैं। ऐसे में इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। इधर जिला अस्पताल के दूसरे तल को फिर से कोविड वार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

वहीं सिम्स में कोविड वार्ड तो तैयार है, लेकिन हमेशा की तरह यहां की बदइंतजामी की वजह से कोविड मरीजों को भर्ती नहीं किया जाता रहा है। मरीज आने पर उन्हें लौटने की शिकायत भी जिला प्रशासन को मिल चुकी है। ऐसे में बातों को जिला अस्पताल ने गंभीरता से लेते हुए सिम्स प्रबंधन को साफ कर दिया है कि अब कोई भी कोविड मरीज आए तो उसे भर्ती करना होगा। वहीं जिला अस्पताल को जल्द से जल्द कोविड वार्ड तैयार कर मरीज भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं।
चिकित्सक यदि कोविड संक्रमित हुए तो पोर्टेबल वार्ड में होंगे आइसोलेट

कोविड मरीज का इलाज करने के दौरान चिकत्सकों के भी संक्रमित होने की आशंका रहती है। ऐसे में यदि इलाज के दौरान चिकित्सक संक्रमित हो जाते हैं तो उन्हें जिला अस्पताल परिसर स्तिथ पोर्टेबल हेल्थ यूनिट में आइसोलेट रखकर उपचार किया जाएगा।