ताइवान मामले पर जिनपिंग और बाइडन ने एक-दूसरे को दी चेतावनी

in #controversy2 years ago

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को फोन पर दो घंटे लंबी बातचीत की.

इस बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने ताइवान को लेकर एक दूसरे को चेतावनी दी है.

बाइडन ने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से कहा कि अमेरिका ताइवान की स्थिति को बदलने के लिए किसी भी एकतरफा कदम का कड़ा विरोध करता है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि ताइवान पर अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है.

वहीं शी जिनपिंग ने बाइडेन को एक 'एक चीन' नीति का पालन करने के लिए कहा है. चीनी मीडिया के अनुसार उन्होंने अमेरिका को चेतावनी दी है कि जो कोई भी आग से खेलेगा वह जल जाएगा.

'एक चीन' नीति के तहत अमेरिका, ताइवान को कूटनीतिक रूप से मान्यता नहीं देता है. लेकिन अमेरिका लोकतांत्रिक रूप से स्वशासित ताइवान को हथियार बेचता है ताकि वह अपनी रक्षा कर सके.

क्यों गुस्से में है चीन

अमेरिकी कांग्रेस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा की खबरों से चीन गुस्से में है. यात्रा से पहले ही इस मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

नैन्सी पेलोसी अमेरिकी की तीसरी सबसे शक्तिशाली शख्सियत हैं. हालांकि विदेश विभाग का कहना है कि उन्होंने किसी यात्रा की घोषणा नहीं की है, लेकिन चीन ने चेतावनी दी है कि अगर वे ताइवान की यात्रा करती हैं तो अमेरिका को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

चीन मानता है कि ताइवान उसका एक प्रांत है, जो अंतत: एक दिन फिर से चीन का हिस्सा बन जाएगा. वहीं ताइवान खुद को एक आज़ाद मुल्क मानता है.
6c0cdd24-1387-4870-9be2-f55072a671b2.jpg