जन स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे कलेक्टर सोमेश, ग्रामीणों से की राम राम

in #collector11 days ago
  • जन स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे कलेक्टर सोमेश, ग्रामीणों से की राम राम
  • जिले के सभी विकासखंडों में आयोजित हुआ आरोग्यम मंडला वृहद जन स्वास्थ्य शिविर
  • मंडला कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्या, समाधान का दिया आश्वासन

1000220101.jpg

मंडला:-आदिवासी बाहुल्य जिले मंडला में आमजन को ग्राम पंचायत स्तर पर ही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा आरोग्यम मंडला अभियान शुरू किया है। जिसका शुभारंभ विगत दिवस प्रदेश के वन एवं पर्यावरण विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री रामनिवास रावत द्वारा किया गया था। आरोग्यम मंडला अभियान के तहत जिले के सभी विकासखंडों में 04 सितंबर से वृहद जन स्वस्थ्य शिविर आयोजित किया गया। आयोजित शिविर का निरीक्षण मंडला कलेक्टर द्वारा भी किया गया। जहां दी जाने वाली सेवाओं का निरीक्षण करते हुए शिविर में आए लोगों से हाल चाल भी जाना। इसके साथ मौजूद लोगों ने अपनी समस्या भी मंडला कलेक्टर के सामने रखी। जिसके निराकरण का आश्वासन कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने दिया। इसके साथ ही कलेक्टर ने कहां कि ऐसा स्वास्थ्य शिविर बारबार नहीं लगता है, जहां सभी सुविधाएं, जांचे उपलब्ध हो, आयेाजित शिविर का लाभ लेने ग्रामीणों से कहां।

1000220102.jpg

बताया गया कि आयोजित शिविर में दी जाने वाली सेवाओं के तहत सिकलसेल एनीमिया स्क्रीनिंग, गर्भवती महिलाओं की जांच, 0 से 5 वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण, शेष बचे बच्चों का टीकाकरण, कुपोषित बच्चों की जांच, जन्मजात विकृति वाले बच्चों का चिन्हांकन एवं जांच, किशोर बालक बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण, रक्तचाप एवं शुगर की जांच, ओरल केंसर का परीक्षण, अंधत्व परीक्षण, मेंटल हेल्थ परीक्षण, वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण, टीबी, कुष्ठ एवं मलेरिया के मरीजों का परीक्षण शिविर में किया गया। शिविर के दौरान पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। ग्राम जेवरा में शिविर का निरीक्षण के दौरान सहायक कलेक्टर रविकुमार सिहाग, एसडीएम निवास शाहिद खान, नारायणगंज सीएचसी प्रभारी सीबीएमओ डॉ. एएल कोल, आरबीएसके अर्जुन सिंह, नारायणंज सीईओ गौरीशंकर डहेरिया, नारायणगंज तहसीलदार, संजीव मोहरे महिला बाल विकास अधिकारी सहित अन्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

1000220103.jpg

मंडला जिले के विकासखंड नारायणगंज, बीजाडांडी, घुघरी, मवई, नैनपुर, निवास, मोहगांव, बिछिया, मंडला के ग्रामों में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने आरोग्यम मंडला अभियान के तहत वृहद जन स्वास्थ्य शिविर प्रारंभ किया गया है। शिविर के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गए है, जो शिविर की व्यवस्थाओं और शिविर के सफल क्रियान्वयन में सहयोगी होगे। इसके साथ ही शिविर में सिकलसेल, एचबी, यूरिन एलवोमिन, यूरिन शुगर, ब्लड शुगर, मलेरिया, टायफाईड, खखार, एचआईवी, सिफलिस, डेंगू, फायलेरियासिस, हेपीटाईटिस बी व हेपीटाईटिस सी की जांच की गई। आरोग्यम मंडला जन स्वास्थ्य शिविर में स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

1000220104.jpg

  • कलेक्टर सोमेश जेवरा के ग्रामीणों से हुए रूबरू

नारायणगंज ब्लाक के ग्राम जेवरा में आयोजित वृहद जन स्वास्थ्य शिविर में मंडला कलेक्टर सोमेश शुक्ला पहुंचे। यहां शिविर में ग्रामीण मंडला कलेक्टर का बड़ी ही ब्रेसबी से इंतजार कर रहे थे। जैसे ही कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने शिविर प्रागंण में लगे कैम्प का निरीक्षण शुरू किया वैसे ही ग्रामीण प्रागंण के पास एकत्र हो गए और अपनी समस्याओं से कलेक्टर को अवगत कराया। इसी दौरान एक ग्रामीण ने कहां कि क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप है, इसका समाधान करा दीजिए। मंडला कलेक्टर ने बड़ी ही सहजता से ग्रामीणों को समझाईश देते हुए मच्छरों के प्रकोप को रोकने के उपाए बताए। उपस्थित लोगों ने कलेक्टर की बातों को बड़ी ही ध्यान से सुना और अमल करने की बात कहीं। कलेक्टर ने कहां कि अपने घर के आसपास पानी को जमा ना होने दे, आसपास साफ सफाई रखें, ऐसा करने से मच्छरों से निजात मिल सकता है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने पेयजल समस्या की बात भी रखी। कलेक्टर ने इस समस्या को प्राथमिकता से निराकरण के लिए मौके पर मौजूद पीएचई विभाग के अधिकारी मनोज भास्कर को कहां। इसके साथ कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहां कि बारिश के पानी को सहजे, जिससे धरती का जल स्तर में गिरावट ना आए। जल स्तर कम होते जा रहा है, जिसके कारण गर्मी के मौसम में पानी की समस्या बनती है। अपने घरों के आपपास पानी को सहजने हार्वेस्टिंग प्राणाली अपनाने की बात कहीं।

1000220105.jpg

  • पटवारी दो दिन व सीएचओ प्रतिदिन रहे ग्राम में

ग्राम जेवरा में आयोजित शिविर में ग्रामीणों से रूबरू के दौरान मौजूद अधिकारी, कर्मचारियों से भी सहजता से बातचीत की। जिसमें उन्हें कहां कि लोगों की समस्याओं को सहजता से सुने, उनका निराकरण करें, जिससे ग्रामीण परेशान ना हो। मौके पर मौजूद क्षेत्र के पटवारी से कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने कहां कि मंगलवार, शुक्रवार ग्राम पंचायत पर रहे। जिससे ग्रामीणों को राजस्व से संबंधित कोई भी परेशानी हो उसका निराकरण हो सके, ग्रामीण इसके लिए परेशान ना हो। इसके साथ ही क्षेत्र की सीएचओ से कहां कि ग्रामीण अक्सर उपचार के लिए झोलाछाप डॉक्टरों के पास जाते है, जिससे उन्हें सही उपचार नहीं मिल पाता है। ग्रामीणों को जागरूक करते हुए ग्राम में कोई एक स्थान सुनिश्चित करते हुए प्रतिदिन ग्राम में मौजूद रहे। जिससे ग्रामीणों को सहीं स्वास्थ्य लाभ मिल सके।

1000220107.jpg

  • ग्रामीणों ने गंभीरता और शालीनता से सुनी कलेक्टर की बात

जहां समस्या है, वहां आक्रोश भी व्याप्त होता है, लेकिन ग्राम जेवरा में आयोजित जन स्वास्थ्य शिविर में मंडला कलेक्टर की राह देख रहे ग्रामीणों ने इस बात पर विराम लगा दिया, जैसे ही मंडला कलेक्टर शिविर स्थल पहुंचे, और कलेक्टर ने सबसे पहले ग्रामीणों से रूबरू हुए तो उनके अंदर छुपा आक्रोश भी शांत हो गया। यहां कलेक्टर ने ग्रामीणों से राम राम करते हुए उनकी समस्याओं को इतनी सहजता से सुना और मौजूद लोगों समेत अधिकारी, कर्मचारियों को समस्या के निदान के लिए कारगार उपाए बताए। जिससे ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया जा सके। मौजूद ग्रामीणों ने कलेक्टर सोमेश की बातों को गंभीरता और शालीनता से सुनते हुए उनकी बातों पर अमल करने की बात कहीं। जेवरा में आयोजित शिविर का निरीक्षण करने के बाद एक बार फिर कलेक्टर ने जाते-जाते ग्रामीणों से बात की और राम-राम कह कर निवास में आयोजित शिविर की तरफ निकल गए

1000220108.jpg