सोनभद्र में तेल के खेल के बाद कोयला तस्करी के रैकेट का पर्दाफाश

in #coal2 years ago

यूपी के सोनभद्र में तेल के खेल के बाद अब किफायती कोयले की तस्करी का भी पर्दाफाश हुआ है। एनसीएल की बीना खदान से राजस्थान के चित्तौड़ के लिए निकले तीन कोयला लदे तीन ट्रकों को पुलिस ने पकड़ा। यह कोयला फर्जी कागजातों के आधार पर चंदौली की चंदासी कोल मंडी ले जाया जा रहा था। तस्करी के इस गिरोह में पुलिस ने 13 लोगों को चिह्नित किया है। इसमें तीन चालकों समेत चार को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है।पिछले एक सप्ताह में एनसीएल की परियोजनाओं से जुड़े डीजल और कोयले की तस्करी के बड़े खुलासे से खलबली मच गई है। एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने बताया कि शुक्रवार रात चोपन बैरियर पर चेकिंग के दौरान एसओ लक्ष्मण पर्वत को मुखबिर ने कोयला लदे ट्रकों के गुजरने की सूचना दी।सतर्क हुई पुलिस टीम ने घेरेबंदी कर डाला की ओर से आ रहे दो ट्रकों को रोका। जांच के दौरान ट्रक में कोयला लदा पाया गया। उनके पास मौजूद कागजात फर्जी निकला। पूछताछ में ट्रक चालक पवन यादव निवासी मधुपुर और परमेश्वर यादव निवासी सलखन ने बताया कि ट्रक पर लदा कोयला लेकर चंदासी मंडी जा रहे हैं।
ट्रक नंबर के आधार पर एनसीएल से जानकारी जुटाई गई तो वहां से ट्रकों को हिंदुस्तान जिंक फैक्ट्री भिलवाड़ा चित्तौड़ के लिए रवाना किए जाने की जानकारी दी गई। इन ट्रकों को मप्र के रास्ते जाना था, लेकिन वह उल्टी दिशा में चंदौली की तरफ जा रहे थे।
Screenshot_20220910-224959.jpgउधर, सदर कोतवाली पुलिस ने भी चुर्क मोड़ के पास कोयला लदे एक ट्रक को पकड़ा। उस पर भी चित्तौड़ के लिए कोयला लदा था, लेकिन उसे मंडी ले जाया जा रहा था। ट्रक चालक राजनारायण यादव निवासी तीनताली ने इसकी पुष्टि की। तीनों चालकों को हिरासत में लेकर पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो अनपरा के डिबुलगंज निवासी दिलीप जायसवाल का नाम भी सामने आया। दिलीप ही ट्रकों को फर्जी कागजात तैयार कर उपलब्ध कराता था। पुलिस ने चारों को गिरफ्तार कर संबंधित धाराओं में केस दर्ज करते हुए जेल भेज दिया।