12 रुपये तक महंगी हो सकती है CNG, रसोई गैस भी देगा झटका

in #cng2 years ago

463270c62c643f0f7ac4e30938dd35941664805610528470_original.jpg

प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद सीएनजी आठ से 12 रुपये प्रति किलो महंगी हो सकती है जबकि रसोई गैस (पीएनजी) के भाव में छह रुपये प्रति यूनिट का इजाफा किया जा सकता है.

विश्लेषकों ने यह अनुमान जताया है. एक अक्टूबर से प्राकृतिक गैसों के रेट बढ़ गए हैं जिसके चलते सीएजी और पीएनजी के रेट में वृद्धि देखी जा सकती है. गैसों के दाम में 40 परसेंट तक की वृद्धि हुई है जिसके बाद सीएनजी और पीएनजी के दाम में बढ़ोतरी लाजिमी है. पूरी दुनिया में ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ा संकट देखा जा रहा है, खासकर यूरोप में. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद गैसों की सप्लाई पर बेहद विपरीत प्रभाव देखा जा रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है.

भारत में गैसों की महंगाई के पीछे एक और वजह है. सरकार ने पिछले सप्ताह पुराने गैस क्षेत्रों से निकाली जाने वाली गैस के लिए भुगतान की दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रतिशत इकाई) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति यूनिट कर दिया. वहीं, मुश्किल क्षेत्रों से निकाली जाने वाली गैस की कीमत 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति यूनिट कर दी गई है. इसी रेट के आधार पर देश में बनने वाली गैस के लगभग दो-तिहाई हिस्से की बिक्री होती है.

क्यों बढ़ रहे दाम

प्राकृतिक गैस फर्टिलाइजर बनाने के साथ बिजली पैदा करने के लिए एक प्रमुख कच्चा माल है. इसे सीएनजी में भी बदला जाता है और पाइप के जरिये (पीएनजी) इसे रसोई में खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमतें सिर्फ एक साल में लगभग पांच गुना बढ़ गई हैं. सितंबर, 2021 में इसकी कीमत 1.79 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से सितंबर 2021 में 8.57 डॉलर तक पहुंच गई थी.

एमएमबीटीयू गैस मूल्य में प्रत्येक डॉलर की वृद्धि पर सिटी गैस वितरण (सीजीडी) संस्थाओं को सीएनजी की कीमत 4.7 से 4.9 रुपये प्रति किलो बढ़ानी पड़ती है. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के अनुसार, कच्चे माल की ऊंची लागत के प्रभाव को पूरी तरह से दूर करने के लिए सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 6.2 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर और 9 से 12.5 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि करने की जरूरत होगी.

दिल्ली में कितने बढ़ेंगे दाम

जेफ्रीज ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड को सीएनजी की कीमत आठ रुपये प्रति किलो बढ़ाने की जरूरत होगी, जबकि मुंबई में खुदरा विक्रेता महानगर गैस लिमिटेड को कीमतों में नौ रुपये की बढ़ोतरी करनी होगी. कोटक ने कहा कि कई कारणों से घरेलू गैस मूल्य फार्मूले पर फिर से विचार करने और फ्लोर/सीलिंग मूल्य पेश करने की गंभीर आवश्यकता है