यूपी के बरेली जिले में मारुति सुजुकी लगाएगी बायो CNG प्लांट, जिला प्रशासन ने उपलब्ध कराई 20 एकड़ जमीन

in #cng10 days ago

बरेली 6 सितम्बरः(डेस्क)उत्तर प्रदेश सरकार की जैव ऊर्जा नीति-2022 के तहत, बरेली जिले में नौ बायो सीएनजी प्लांट स्थापित किए जाने की योजना है। इन प्लांटों में से एक मारुति सुजुकी द्वारा नवाबगंज तहसील के अधकटा नजराना गांव में लगाया जाएगा। यह जिले का चौथा बायो सीएनजी प्लांट होगा।

WhatsApp Image 2024-09-06 at 20.12.36_50119b3f.jpg

प्लांट से प्रतिदिन 20 टन सीएनजी का उत्पादन होगा, जिसका उपयोग वाहनों में किया जाएगा। कंपनी नवंबर से इस प्लांट का निर्माण कार्य शुरू करेगी। जिला प्रशासन ने इस उद्देश्य के लिए अगस्त में 20 एकड़ भूमि चिह्नित कर उपलब्ध करा दी है।

स्थानीय किसानों से खरीदा जाएगा कच्चा माल

मौजूदा शर्तों के अनुसार, सीएनजी प्लांट के लिए कंपनियों को कच्चे माल के रूप में स्थानीय किसानों से गोबर, धान की पराली, भूसा, कटी फसल के अपशिष्ट के साथ ही गन्ना मिलों से मैली समेत अन्य औद्योगिक कचरे की खरीदारी करनी होगी। इससे किसानों की वैकल्पिक आय में बढ़ोत्तरी होगी और औद्योगिक कचरे से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम में मदद मिलेगी।

जिले में पहले से स्थापित और निर्माणाधीन प्लांट

जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार, बरेली जिले में पहले से बहेड़ी और फरीदपुर में सीएनजी प्लांट स्थापित हो चुके हैं। इनमें से एक निजी क्षेत्र का और एक सरकारी क्षेत्र का प्लांट है। इसके अलावा, अन्य जगहों पर भी प्लांट निर्माण की प्रक्रिया चल रही है।

जैव ऊर्जा नीति का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार की जैव ऊर्जा नीति-2022 का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में वैकल्पिक ईंधन के रूप में सीएनजी का उत्पादन बढ़ाना और उसका उपयोग वाहनों में प्रोत्साहित करना है। इससे पर्यावरण संरक्षण और किसानों की आय में वृद्धि होगी।