खनन लीज पट्टा मामले में हेमंत सोरेन की विधायकी रद

in #cm2 years ago

Screenshot_2022-08-25-16-54-00-16_40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b12.jpgरांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की कुर्सी जाने वाली है। उन पर खनन लीज पट्टे के मामले में गाज गिर चुकी है। चुनाव आयोग की सिफारिश पर झारखंड के राज्यपाल ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता रद की है। चुनाव आयोग ने खनन लीज पट्टा मामले में सीएम सोरेन के सदस्यता रद करने की सिफारिश राज्यपाल से की थी।
भाजपा ने खनन लीज पट्टा मामले में हेमंत सोरेन के खिलाफ घोटाला और जानकारी छिपाने की चुनाव आयोग से शिकायत की थी। आयोग ने सुनवाई के बाद आरोपों को सही पाते हुए उनकी सदस्यता रद करने की सिफारिश की जिसपर राज्यपाल ने उनकी सदस्यता रद कर दी। अब विधायकी जाने पर हेमंत सोरेन को कुर्सी छोड़नी होगी।
इस बीच चर्चा है कि हेमंत सोरेन अपनी पत्नी को सीएम की कुर्सी पर बैठा सकते हैं। यह भी पता चला कि आयोग ने अपनी सिफारिश रिपोर्ट को राज्यपाल के पास सीलबंद लिफाफे में भेजा था। भाजपा ने सोरेन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने अवैध रूप से अपने नाम खनन पट्टा आवंटित किया। जनप्रतिनिधित्व कानून का हवाला देते हुए हेमंत को विधायक के रूप में अयोग्य ठहराने की मांग की गई थी।