कोविड अस्पताल में नोडल अफसर ने देखी आक्सीजन की आपूर्ति

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए विभाग की पूरी तैयारी

चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ हुआ फुल रिहर्सल

कोविड अस्पताल में नोडल अफसर ने देखी आक्सीजन की आपूर्ति
IMG-20220618-WA0029.jpg चित्रकूट, 18 जून 2022। देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है| इसके मद्देनजर खोह के मातृ एवं शिशु अस्पताल में माक ड्रिल (फुल रिहर्सल) किया गया। इसी अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मी बैजनाथ पाल को मरीज के रूप में एंबुलेंस से यहां एंट्री कराई गई। उन्हे स्ट्रेचर पर ही ऑक्सीजन देने, सारे चेकअप, आब्जर्वेशन और आकस्मिक कक्ष में भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई। कंडीशन के मुताबिक वार्ड में भर्ती करने की प्रक्रिया दोहराई गई। शासन से नियुक्त नोडल डॉ एस एस व्यास प्राचार्य आर ऍफ़ पी टी सी झांसी की मौजूदगी में माक ड्रिल शनिवार को किया गया।

अस्पताल के ही ओटी टेक्नीशियन बैजनाथ पाल को मरीज की भूमिका में एंबुलेंस से जरिए मातृ एवं शिशु अस्पताल लाया गया। उन्हे स्ट्रेचर में ही लेकर आक्सीजन ट्राली लगाई गई। ताकि जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सके। उनकी पल्स, ब्लड प्रेशर, थर्मल स्कैनर से फीवर, शुगर की जांच की गई। आकस्मिक कक्ष में जांचों के विवरण के साथ मरीज की पूरी फाइल तैयार की गई। चिकित्सकों की टीम ने पूरा ऑब्जरवेशन कर संबंधित दवाई देने के लिए स्टाफ नर्स व् फार्मासिस्ट को निर्देशित किया। इसके बाद मरीज की कंडीशन के अनुसार उसे जनरल या आईसीयू वार्ड में भर्ती करने की प्रक्रिया पूरी की गई। चेक अप से लेकर भर्ती और मरीज को इलाज देने की सारी प्रक्रिया अति शीघ्र और बहुत ही कम समय में पूरी की गई। डॉ एस एस व्यास ने दवाइयों का स्टॉक चेक किया और ऑक्सीजन आपूर्ति की प्रक्रिया भी देखी।

अस्पताल के नोडल डा इम्तियाज अहमद ने बताया कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए विभाग की पूरी तैयारी है| इसको परखने के लिए ही आज चिकित्सकों और अन्य स्टाफ के साथ फुल रिहर्सल किया गया है|
इस मौके पर चिकित्सक ड्यूटी में डॉ एचसी अग्रवाल, डॉ शशांक पांडे, डा विवेक प्रताप सिंह आदि रहे।