क्या अब चीन हुआ कंगाल !

in #china2 years ago

Screenshot_2022-07-22-07-38-34-98_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpg

भारत के पड़ोसी देशों श्रीलंकानौर पाकिस्तान में दिवालियापन की जो स्थिति है जानकर इसके लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते हैं। उनका मानना है कि चीन ने उन्हें कर्ज के जाल में फंसाकर ऐसी स्थिति उत्पन्न की है। लेकिन अब चीन से जिस तरह की खबरें आ रही हैं उससे लगने लगा है कि चीन की आर्थिक स्थिति भी डांवाडोल होने लगी है।

जानकारी के अनुसार चीन के हेनान प्रांत में पिछले कई हफ्तों से पुलिस और लोगों के बीच झड़पें हो रही हैं। बताया जा रहा है कि ये बैंकों में पैसे जमा करने वाले लोग हैं जिन्हें इस साल अप्रैल से बैंकों से अपनी बचत राशि को निकालने से रोका जा रहा है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर कई विडियोज देखने को मिल रहा है। जिसमें चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के टैंकों को प्रदर्शनकारियों को डराने के लिए सड़कों पर तैनात देखा जा सकता है। बैंक जमाकर्ताओं द्वारा अपने पैसे को निकालने को लेकर प्रांत में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

खबरों के अनुसार हेनान शाखा ने हाल में ऐलान किया कि जमाकर्ताओं द्वारा उनकी शाखा में रखा गया पैसा 'निवेश' है और इसे अब वापस नहीं लिया जा सकता है।

चीन की साल 1989 के तियानमेन स्क्वायर नरसंहार की घटना अब भी दुनिया वालों के जेहन में ताजा है। कुछ ऐसा ही नजारा एक बार फिर चीन की सड़कों पर नजर आने लगा है। दरअसल, बैंकों में द्वारा जमा अपनी बचत को निकालने से लोगों को रोकने के लिए बख्तरबंद टैंकों को चीन की सड़कों पर उतार दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि वे उन जमाकर्ताओं को टुकड़ों में पैसा जारी करना शुरू कर देंगे जिनके फंड कई ग्रामीण बैंकों द्वारा फ्रीज किए गए है। इसके तहत 15 जुलाई को पहली राशि दी जानी थी। हालांकि केवल कुछ मुट्ठी भर जमाकर्ताओं को ही अपने पैसे प्राप्त हुए। ऐसे में ये आशंका भी फैल गई है कि क्या बैंकों के पास कुछ भी पैसे बचे हैं।