चीन ने ताइवान को चारों तरफ से घेर शुरू की लाइव फायर ड्रिल तो चरमराई एयर सर्विस,..?

in #china2 years ago

Screenshot_2022-08-04-10-14-16-59_6ee1490f6338a5d500212cdd6f65b6c2__01.jpgअमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़के चीन ने गुरुवार से ताइवान के चारों तरफ लाइव फायर ड्रिल शुरू कर दी है। गौरतलब है कि नैंसी के ताइवान से जाते ही चीन ने लाइव फायर ड्रिल करने का ऐलान कर दिया था। इसके तहत ही इन जहाजों से लगातार गोले और मिसाइल दागी जा रही हैं। ये लाइव फायर ड्रिल 4-7 अगस्‍त तक चलेगी। बता दें कि नैंसी के जाने के महज 15 मिनट बाद ही चीन के मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने ये बताया था कि वो ताइवान के चारों तरफ 4-7 अगस्‍त तक लाइव फायर ड्रिल करेगा। इसमें इसको बेहद खास ड्रिल बताया गया था।

लाइव फायर ड्रिल की वजह से उड़ानें रद: ताइवान को अपने Taoyuan International Airport से बुधवार को ही करीब 51 अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को रद करना पड़ा। इसके अलावा गुरुवार के लिए ताइवान आने वाली करीब 26 फ्लाइट्स को भी रद करना पड़ा है। इसके अलावा गुरुवार के लिए ही ताइवान से जाने वाली करीब 25 फ्लाइट्स को भी रद किया गया है। हालांकि एयरपोर्ट की तरफ से कहा गया कि उड़ानें चीन के लाइव फायर ड्रिल करने की वजह से रद नहीं की गई हैं।
जापान ने किया लाइव फायर ड्रिल का विरोध: दक्षिण कोरियाई मीडिया में कहा गया है कि चीन की इस लाइव फायर ड्रिल की वजह से उसकी दक्षिण एशिया जाने वाली फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं। यही हाल जापान का भी है। जापान ने चीन की इस कार्रवाई का कड़ा विरोध किया है।

नैंसी के ये हैं बोल: नैंसी पेलोसी का कहना है कि चीन ताइवान के खिलाफ साइक्‍लोजिकल वारफेयर का इस्‍तेमाल कर उसको दबाव में लाना चाहता है। नैंसी ने ये भी कहा है कि ताइवान आने वाले किसी भी विदेशी नेता को चीन नहीं रोक सकता है। बता दें कि इस वर्ष के अंत में ब्रिटेन के हाउस आफ कामन के सदस्‍य भी ताइवान के दौरे पर आएंगे।

नैंसी के ताइवान दौरे से जुड़ी हर खबर को पढ़ने के लिए क्लिक करें