वर्दियम - क्या है। पत्रकारिता की वैक्सीन - या समय की लाठी

in #chhattishgarh2 years ago

विगत कुछ दिनों से लगातार "वेव - 3 या ब्लाक चैन" की बातें चल रही है। सुनी सुनाई या पढीं पढ़ाई बातो को समझे तो ऎसा लगता है। कि अब शौसल मीडिया नई पारी खेलने वाला है। जिसमें अनंत संभावनाएं - रास्तें है_प्लेटफार्म है
लोगों की मानें तो गूगल पर भरौसा किया जा सकता है गूगल ही बताता है कि 'ब्लाकचैन पर आधारित वेव-3 का विश्व का पहला" डीसेन्टीलाईज" न्यूज प्लेटफार्म वर्दियम (WORTHEUM) ही है।
इसे खुल्ला खेल का मैदान भी कहा जा सकता है। जिसमें तरल द्रव्य की अपार संभावनाएं हैं मतलब की अभी तक आप शौसल मीडिया,पर अपना समय और नेट खर्चा खर्च करते थे पर मिलता कुछ नहीं था पर अब आपके सामने शसक्त विकल्प हाजिर है आप वर्दियम पर अपनी "खबरें विचार सलाह अध्यात्म" और जो भी आपके अंदर "ज्ञान विज्ञान जानकारी" है उसे आप इस एक विशाल प्लेटफार्म पर" उड़ेल" डाल सकते हैं जहां पर कोई "बंदिशसे" नहीं है आप स्वयं मालिक होंगे अपने "प्रोफाइल" की अपनी मर्जी के और सोने में सुहागा यह भी है कि पहला इकलौता प्लेटफार्म या अड्डा है जिसमें आप क्वाइन के रूप में मुद्रा भी एकत्रित कर सकते हैं। कितनी होगी कितनी मिलेगी इसकी जानकारी तो निर्देशक या विशेषज्ञ भी नहीं बता सकते हैं। यह नया रास्ता है जो आपको खुद चलकर देखना समझना पड़ेगा जहां तक मुझे समझ में आ रहा है " वर्दीयम" हर एक व्यक्ति को काम करने के लिए उपयोगी है हो सकता है" लेखकों पत्रकारों" के लिए जो धीरे-धीरे आपके लिखने लाइक करने एवं कमेंट करने पर आपको मिलेगा लिक्विड मुद्रा देगा जिसे आपकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे मजबूत बनाएगा जो एक "वैक्सीन" का काम करेगा बहुत तेज भागने वालों के लिए मेरी समझ में यह उपयोगी नहीं है। क्योंकि तेज भागना गिरने की गैरंटी मानी जाती है। पर यहां जितना सक्रिय रहोगे उतनी ही आपकी शक्ति को बढ़ाने वाला टॉनिक की तरह काम करेगा यह वैक्सीन की तरह आपको आर्थिक रूप से सुदृढ़ कर देगा और जो बहुत ज्यादा आर्थिक रूप से विपन है जिनकी मजबूरी है कि वह बगैर किसी संस्थान में काम करें अपना परिवार नहीं चला सकते उनके लिए तो यह बुढ़ापे की लाठी साबित होने जैसी हो सकती है।
और अंत में इतना ही कहना है
क्या देखता दूर खड़े हो
मुसाफिर की तरह
कूद हांथ पैर चला
और डूबने के पहले
तैरना सीख ले

#Copy