सदगुरु कबीर साहेब की जन्मोत्सव भव्य रूप से ग्राम पंचायत केराझरिया में मनाया गया।

IMG-20220614-WA0518.jpg

पाली/ कोरबा (wortheum news) कोरबा जिला के पाली विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत केराझरिया में परमपिता सद्गुरु कबीर साहेब जी की जन्मोत्सव भव्य रूप से मनाया गया जिसमें मानिकपुरी समाज के स्वजातीय बंधुओं के साथ- साथ अन्य समाज से भी लोग भारी संख्या में आये थे और कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किये संत कबीर साहेब का जीवन दर्शन हर युग में प्रासंगिक है। संत कबीर साहेब ने अपने दोहों के माध्यम से भाईचारे, प्रेम, सद्भावना और सामाजिक समानता का संदेश दिया।
उन्होंने समाज में फैले आडंबर और जात-पात का सख्त विरोध किया। अपने दोहों के माध्यम से उन्होंने सामाजिक कुरीतियों पर कठोर प्रहार किया और लोगों को सत्य, अहिंसा, दया, करूणा, परोपकार जैसे मानवीय मूल्यों को अपनाने की प्रेरणा दी। छत्तीसगढ़ में भी संत कबीर साहेब जी के जीवनदर्शन का लोगों के जन-जीवन पर गहरा प्रभाव रहा है।

IMG-20220614-WA0512.jpg

संत कबीर साहेब जी के उपदेश हमें हमेशा सही राह दिखाते रहेंगे।महात्मा कबीर के प्राकट्यकाल में समाज ऐसे चौराहे पर खड़ा था, जहां चारों ओर धार्मिक पाखंड, जात-पात, छुआछूत, अंधश्रद्धा से भरे कर्मकांड, मौलवी, मुल्ला तथा पंडित-पुरोहितों का ढोंग और सांप्रदायिक उन्माद चरम पर था। आम जनता धर्म के नाम पर दिग्भ्रमित थी। मध्यकाल जो कबीर की चेतना का प्राकट्यकाल है, पूरी तरह सभी प्रकार की संकीर्णताओं से आक्रांत था। धर्म के स्वच्छ और निर्मल आकाश में ढोंग-पाखंड, हिंसा तथा अधर्म व अन्याय के बादल छाए हुए थे। उसी काल में अंधविश्वास तथा अंधश्रद्धा के कुहासों को चीर कर कबीर रूपी दहकते सूर्य का प्राकट्य भारतीय क्षितिज में हुआ।कबीरदास जी ने अपने दोहों से लोगों के मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर किया और धर्म के कट्टरपंथ पर तीखा प्रहार किया था। इन्होंने समाज को सुधारने के लिए कई दोहे कहे। इसी वजह से ये समाज सुधारक कहलाए।

IMG-20220614-WA0529.jpg

संत कबीर साहेब जी के जन्मोत्सव में मुख्य रूप से इस पावन अवसर पर कबीरजयंती चौंका करती के साथ केराझरिया (पाली)बिजली आफीस के पास पनिका समाज के सामुदायिक भवन में बड़ी धुम धाम से मनाया गया ,जहाँ उपस्थित, ग्राम केराझरिया के, युवा प्रकोष्ठ,आम आदमी पार्टी ब्लाक अध्यक्ष संतोष दास महंत , मानिकपुरी पनिका समाज केराझरिया पनिका समाज के अध्यक्ष, श्री मिलन दास मानिकपुरी, सचिव नैन दास मानिकपुरी, परम् पूज्य पुरोहित महंत नारायण दास महंत ,और सदस्य,पवन दास,चरन दास,आनंद दास,पवन दास,फुल दास,सेवा दास ,बसंत दास,सुमरन दास,सोहन दास,गोलु,जयपाल दास,अरजी दास,राहुल दास,चैन दास,शंकर दास,विष्णु दास,मोहन दास,भोग दास,चंदन दास,ईश्वर दास दीपक दास,सहित समस्त मानिकपुरी पनिका समाज केराझरिया पाली के लोग ने बढ़ चढ़ कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया।