फिरोजपुर बांगर सीएचसी में स्वास्थ्य मेले का आयोजन

in #chc2 years ago

आजादी का अमृत महोत्सव की श्रंखला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा फिरोजपुर बांगर पीएचसी में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए सांसद रमेश कौशिक ने मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान गन्नौर से विधायक निर्मल चौधरी भी मौजूद रही।

9.jpeg
सांसद ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जिला के सभी ब्लॉकों में स्वास्थ्य मेलों को आयोजित करने का एक ही लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोग स्वास्थ्य मेलों का फायदा उठा सके। उन्होंने कहा कि इन स्वास्थ्य मेलों में स्वास्थ्य से संबंधित केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार ने स्वास्थ्य संबंधित अनेक योजनाएं बनाई हैं जिसके द्वारा गरीब से गरीब व्यक्ति का भी मुफ्त में ईलाज हो सके।
इस मौके पर डॉ ज्योत्स्ना और डॉ सुमित कौशिक ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के ईलाज के लिए अनेक योजनाएं बनाई जिसमें मुख्यत: आयुष्मान भारत योजना शामिल है। इस योजना में जिस व्यक्ति की सालाना आय 01 लाख 80 हजार से कम है उन लोगों के स्वास्थ्य विभाग द्वारा गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। जिसके माध्यम से वे लोग पांच लाख रूपये तक देश के किसी भी सरकारी व पैनल पर आने वाले गैर-सरकारी अस्पतालों में अपना ईलाज करवा सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत प्रत्येक गर्भवती महिला में बच्चे के जन्म पर 06 हजार रूपये की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा और भी बहुत योजनाएं है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए चलाई गई है।

9.jpeg