कोठी मीना बाजार में लगेगी 100 फुट ऊंची छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा, बनेगा संग्रहालय

IMG-20220816-WA0654.jpg

आगरा महाराज छत्रपति शिवाजी की वीरता की स्मृति में कोठी मीना बाजार की प्राचीन कोठी को भव्य शिवाजी स्मारक के रूप में बनाया जाएगा। इस विषय पर चिंतन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ने कोठी मीना बाजार के मैदान पर स्थित प्राचीन कोठी पर व्यक्त किया । कार्यक्रम का शुभारंभ छत्रपति शिवाजी के चित्र के समक्ष दीप जलाकर और पुष्प अर्पित कर हुआ । उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने राधा नाम पटका पहनाकर और श्रीमद्भागवत गीता भेंट कर संघ सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल का स्वागत किया । इस मौके पर महाराष्ट्र से आए छत्रपति शिवाजी महाराज के सेनापतियों के वंशजो ने भी कार्यक्रम में सहभागिता दिखाइ । अपने वक्तव्य में कृष्ण गोपाल ने कहा कि कोठी मीना बाजार के स्थान पर छत्रपति शिवाजी महाराज को 99 दिन तक कैद में रखा गया था । शिवाजी ने अपनी वीरता चतुराई और कुशलता से औरंगजेब के सैनिकों को चकमा देकर यहां से महाराष्ट्र ना जाकर मथुरा काशी बनारस होते हुए प्रस्थान किया था। इतिहासकारों की संस्तुति के बाद मुगल शासक औरंगजेब द्वारा 99 दिन तक जयपुर हाउस के नजदीक जयपुर के महाराजा की कोठी मीना बाजार स्थित कोठी में कैद रखने पर सहमति बनी है। अब समय आ गया है छत्रपति शिवाजी की वीरता और उनकी कार्यकुशलता से जन सामान्य को रूबरू कराने के लिए इस स्थान पर भव्य स्मारक बनाया जाए। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि इस स्थान को भव्य बनाने के लिए शासन स्तर से सहमति बन चुकी है जल्द ही यह स्थान एक भव्य पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा। जो पर्यटक ताजमहल और लाल किला देखने आते हैं वह कोठी मीना बाजार में लगने वाली 100 फुट ऊंची छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा और स्मारक का भ्रमण करेंगे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार से भी इस स्थान को विकसित और भव्य बनाने के लिए सहमति बन चुकी है।

छत्रपति शिवाजी के सेनापति वंशजों ने भी दिखाई सहभागिता

कोठी मीना बाजार स्थित कोठी पर आयोजित कार्यक्रम में महाराष्ट्र से आए 100 सदस्य दल ने कार्यक्रम में सहभागिता दिखाई। जिसमें छत्रपति शिवाजी के सेनापति के 14वें वंशज भी सम्मिलित हुए। गरुड़ उड़ान मुहिम के अध्यक्ष मारुति गोले उपाध्यक्ष दिग्विजय सर जे राव सहित दर्जनों लोगों ने सहभागिता दिखाते हुए कहा कि यह उनके लिए गौरव का क्षण है जब वीर शिवाजी के नाम से भव्य संग्रहालय उत्तर प्रदेश में बनने जा रहा है।

इनकी रही मौजूदगी

कोठी मीना बाजार स्थित प्राचीन कोठी पर महाराष्ट्र से आए वीर शिवाजी के सेनापति वंशजों ने वीर भूमि को नमन कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ,कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ,समाजसेवी बसंत गुप्ता भाजपा नेता हरिओम शर्मा ,हेमेंद्र दीक्षित, अलौकिक उपाध्याय ,वात्सल्य उपाध्याय ,वीरेंद्र, राजेश प्रजापति मुनेंद्र जादौन महानगर मीडिया प्रभारी सुनील करमचंदानी सहित बड़ी तादाद में पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

Sort:  

Please follow me and like my post🙏🙏🙏