ट्वीटर से भी हो रहे ट्रेफिक चालान

in #chandigarh2 years ago

Screenshot_2022-04-19-15-10-06-80_6012fa4d4ddec268fc5c7112cbb265e7.jpg
पुलिसगिरी पर उतरे शहरवासी; सोशल मीडिया पर वॉयलेटर्स की फोटो शेयर कर कटवा रहे चालान
चंडीगढ़ पढ़े-लिखों का शहर है। लोग सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। ट्वीटर को सोशल मीडिया में काफी गंभीरता से लिया जाता है। इसी ट्वीटर पर चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस और बड़े पुलिस अफसरों का अकांउट भी है। शहर में स्मार्ट कैमरे अपना काम कर रहे हैं। वहीं शहरवासी भी 'पुलिसगिरी' पर उतर चुके हैं। ट्वीटर पर लोग कई तस्वीरें चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के साथ शेयर कर रहे हैं। यह तस्वीरें ट्रैफिक वॉयलेशंस के साथ जुड़ी हैं। वहीं चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस भी सोशल मीडिया(ट्वीटर) पर फोटो शेयर करने वालों को ऐसे वॉयलेटर्स पर एक्शन लेने की जानकारी भी दे रही है।

शहर में ट्रैफिक की उल्लंघनाएं स्मार्ट कैमरों के लगने के बाद भी कम नहीं हुई हैं। अभी भी कुछ लोग बिना हैलमेट के टू व्हीलर्स चलाते नजर आ रहे हैं। इनमें ज्यादा बड़ी संख्या युवाओं की हैं। वहीं दूसरी ओर गलत लेन में ड्राइविंग करने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है। इनके अलावा भी कई और ट्रैफिक नियमों की वॉयलेशन की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वहीं चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने व्हट्स एप नंबर भी जारी किया हुआ है। इस पर भी लोग ट्रैफिक वॉयलेशंस की जानकारी दे रहे हैं।

डिवाइडर्स से पॉलीथिन हटाने को कहा और हो गई कार्रवाई

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के ट्वीटर हैंडल पर 2 घंटे पहले सोशल एक्टिविस्ट आरके गर्ग ने एक फोटो शेयर की। इसमें चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस द्वारा सड़कों पर लगाए रोड डिवाइडर्स पर से पॉलीथिन हटाए जाने को कहा गया। इस पर 1 घंटा पहले ट्वीटर पर आरके गर्ग को जानकारी दी गई कि चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस(CTP) पर इस मामले की जानकारी प्राप्त हुई थी और कार्रवाई कर दी गई है।

क्या नियम सिर्फ आम लोगों के लिए हैं, CTP से पूछा

एक यूजर ने चंडीगढ़ एमसी के टैंकर की फोटो शेयर करते हुए कहा कि इसमें गाड़ी का नंबर ढंग से नजर नहीं आ रहा है। क्या नियम सिर्फ आम लोगों के लिए हैं। इस पर CTP ने कहा कि ऐसी स्थिति से मौके पर फील्ड स्टाफ निपट सकता है। इसके लिए तुरंत कार्रवाई के लिए यूजर को पीसीआर-112 पर कॉल करने को कहा गया। CTP ने कहा है कि आवश्यक कार्रवाई के लिए जगह और समय की सटीक जानकारी भी फोटो के साथ शेयर करें।

बिना हेलमेट बाइकर्स की फोटो डाली और हो गई कार्रवाई

एक यूजर ने 22 घंटे पहले सेक्टर 33/34/44/45 के चौक पर दो एक्टिवा पर बिना हेलमेट तीन सवारों की तस्वीर शेयर की थी। इस पर दिन और समय की जानकारी भी दी गई थी। इस पर CTP का जवाब आया कि शिकायत पर कार्रवाई कर दी गई है। बकायदा वॉयलेशन आईडी सांझी की गई है। इसी तरह जेबरा क्रॉसिंग पर एक टैक्सी के रुके होने की फोटो 18 अप्रैल को ट्वीटर पर पोस्ट की गई थी। सेक्टर 41/37 ट्रैपिक लाइट प्वाइंट की यह तस्वीर है। इस पर कार्रवाई की जानकारी दी गई है।

साईकिल ट्रैक पर गाड़ियां चलती हैं और एंबुलैंस फंसती है

21 घंटे पहले एक फोटो शेयर कर बताया गया कि हाउसिंग बोर्ड सड़क पर साइकिल ट्रैक पर कार, मोटरसाइकिल, बसें आदि चल रही हैं। ऐसे में कई बार एंबुलैंस पीछे फंसी रहती हैं। इस पर जवाब आया कि संबंधित ट्रैफिक इंस्पेक्टर और साइकिल स्क्वायड टीम को सूचना दे दी गई है। इसी तरह एसएसपी ट्रैफिक को संजीव महाजन नामक व्यक्ति ने ट्वीटर पर धुंआ फैलाती गाड़ी की तस्वीर शेयर की है। इसके लिए भी CTP ने जगह और समय की जानकारी मांगी है।

इसी तरह एक व्यक्ति ने CTP पर पुलिस को जानकारी दी कि सेक्टर 61/52 लाइट प्वाईंट पर टू व्हीलर्स साईकिल ट्रैक का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि ट्रैफिक लाइटों से बचा जा सके। ऐसे में यहां ट्रैफिक नियमों की पालना के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती के बारे में कहा गया। इस पर CTP का जवाब आया कि संबंधित अफसरों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।