चंडीगढ़ 14 से 20 अप्रैल तक फायर सर्विस वीक मना रहा है

in #chandigarh2 years ago

IMG-20220419-WA0087.jpg

चंडीगढ़ नगर निगम का फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज डिपार्टमेंट शहर भर में 14 से 20 अप्रैल तक फायर सर्विस वीक मना रहा है। इसके तहत आज विभाग कर्मी सेक्टर 17 स्थित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) की बिल्डिंग में पहुंचे। यहां लगभग 1 घंटा टीम ने रिजर्व बैंक के कर्मियों और अफसरों को अग्निशमन यंत्रों के इस्तेमाल की जानकारी दी। वहीं बताया कि आग लगने की स्थिति में किस प्रकार बचना है और अग्निशमन यंत्रों का इस्तेमाल करना है।

इसके साथ ही बताया गया कि यदि कपड़ों को आग लग जाए तो किस प्रकार जमीन पर रोल होकर आग को बुझाया जा सकता है। कई मंजिला इस आरबीआई की बिल्डिंग में कर्मीचारी काम करते हैं। ऐसे में इन्हें बताया गया कि यदि बिल्डिंग में आग लग जाए तो कैसे सुरक्षित बाहर निकलें। इस ड्रिल के दौरान फायर विभाग की कई गाड़ियां और फायरमैन पहुंचे हुए थे। इस दौरान फायरकर्मियों को डेमो भी कर के दिखाया।

IMG-20220419-WA0084.jpg

कई कर्मचारियों को पता ही नहीं था नया इमरजेंसी नंबर

ड्रिल के दौरान फायरकर्मियों ने आरबीआई के कर्मचारियों से पूछा कि क्या उन्हें नए इमरजेंसी सर्विस नंबर का पता है। इस पर कई कर्मियों ने 101 और 100 नंबर के बारे में बताया। इन्हें बताया गया कि यदि आग लगने जैसी घटना होती है तो 112 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। वहीं उन्हें बताया गया कि किस प्रकार अग्निशमन यंत्रों को इस्तेमाल करें। इससे पहले फायर विभाग की टीम ने मनीमाजरा के एक मॉल में भी इस प्रकार की जागरुकता ड्रिल की। 20 अप्रैल तक स्कूलों और दफ्तरों एवं मॉल आदि में ऐसे जागरुकता कार्यक्रम किए जाएगें।

इसलिए मनाया जाता है फायर सर्विस डे

हर वर्ष 14 अप्रैल को देश भर में फायर सर्विस डे मनाया जाता है। वर्ष 1944 में मुंबई में बड़ी आग लगी थी। उसमें 500 लोग मारे गए गए थे और 66 फायरकर्मी मारे गए थे। उनकी याद में यह दिन मनाया जाता है। इसे लेकर चंडीगढ़ नगर निगम सप्ताह भर जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित करता है।